मन्दसौर पुलिस ने हत्या के 3 आरोपियों को मय ट्रैक्टर, पिस्टल, मोटरसाइकिल समेत पकड़ा

चार फरार आरोपियों की तलाश जारी

मन्दसौर पुलिस ने हत्या के 3 आरोपियों को मय ट्रैक्टर, पिस्टल, मोटरसाइकिल समेत पकड़ा

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर। जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर स्थित नाहरगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र के पिपलिया एवं ऐरा गांव के बीच रविवार शाम हुई सनसनीखेज वारदात मामले में आरोपियों को पकड़ने और मश्रुका ज़ब्त किए जाने का खुलासा मंगलवार शाम पुलिस कंट्रोल रूम पर पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने किया।

पुलिस कप्तान ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में जानकारी मिली है कि राजस्थान के अपराधों में लिप्त कंजरों ने लालच देकर ग्रामीण से वारदात कराई है। चार अन्य आरोपी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है।

ज्ञातव्य है कि रविवार शाम गोली मारकर हत्या कर ट्रैक्टर लूटनेवाले शातिर गिरोह का मामला है।

IMG 20231031 WA0105

तीन शातीर बदमाश को 24 घंटे में किया पुलिस ने गिरफ्तार किया है और घटना में प्रयुक्त पिस्टल मय एक जिन्दा राउण्ड मय दो मोटर सायकल हुए जप्त किये हैं। खेत हांक कर वापस जा रहे किसान से लूटा गया महिन्द्रा ट्रेक्टर भी जप्त किया है।

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक गत रविवार की शाम नाहरगढ़ थाना क्षेत्र में ग्राम ऐरा व धाकड़  पिपलिया कच्चे रास्ते पर अज्ञात बदमाशों द्वारा सनसनीखेज तरीके से वारदात को अन्जाम देते हुए महीन्द्रा ट्रेक्टर के चालक को गोली मारकर ट्रैक्टर लूटकर ले गये इस गंभीर वारदात पर विशेष पुलिस टीम बनाकर कार्यवाही को अंजाम दिया गया।

सर्व ज्ञात है कि शातीर बदमाशो द्वारा गत रविवार की शाम को थाना नाहरगढ़ क्षेत्र के ग्राम ऐरा व धाकड़ पिपलिया के बीच अज्ञात बदमाशों द्वारा एक ट्रैक्टर चालक गोली चलाकर घायल कर उसका महिन्द्रा 585 ट्रेक्टरक्रमांक MP14/AE-1985 लाल रंग का लूट कर ले गये। घटना के बाद ही घायल भंवरनाथ निवासी ऐरा की उपचार के दौरान उदयपुर अस्पताल में मृत्यु हो गयी थी जिसकी सूचना आसपास ग्रामीण अंचल मे फैलने से आम जन मे डर व भय का वातावरण पैदा हो गया था। थाना नाहरगढ़ पर उक्त सम्बन्ध में फरियादी विक्रम सिंह चन्द्रावत निवासी ऐरा की रिपोर्ट पर अपराध क्रं. 565/23 धारा 394, 397 मादवि का पंजीबद्ध किया गया।

पुलिस अधीक्षक ने स्वयं घटना स्थल का निरीक्षण कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोतम सोलंकी एवं अनुविभागीय अधिकारी अनुभाग ग्रामीण जिला मंदसौर सुश्री कीर्ति बघेल एवं अनुविभागीय अधिकारी सीतामऊ सुश्री निकिता सिंह को आवश्यक निर्देश दिये एवं अधीनस्थ समस्त थाना प्रभारी नाहरगढ़, नारायणगढ़, सीतामऊ सुवासरा, शामगढ़ को घटना में  त्वरित कार्यवाही करने हेतु टीम गठित की जिसके परिणाम स्वरूप मन्दसौर पुलिस टीम द्वारा विभिन्न बिन्दुओं पर पतारासी कर घटना के मात्र 24 घण्टे के अन्दर अज्ञात आरोपीगण को गिरफ्तार किया।

घटना उपरान्त पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण किया गया आसपास के लोगों से चर्चा की गई। फरियादी व मृतक की किसी से रंजिश हो इस बिन्दु पर भी जाँच की गई किन्तु कोई विशेष तथ्यात्मक जानकारी नहीं मिल रही थी। घटना में किसी कंजर गैंग का हाथ हो इस सम्बन्ध में भी ग्रामीणजनों से पूछताछ की गई तो ग्रामीणजनों ने कंजरों की क्षेत्र में आवाजाही से इन्कार किया किन्तु पुलिस द्वारा लूट उपरान्त आरोपीगण के ट्रैक्टर ले जाने के सम्भावित स्थानों के कैमरे चैक करने पर ट्रेक्टर बसई तरफ जाता देखा गया जिससे स्पष्ट हुआ कि राजस्थान के कंजर भी इस घटना मे शामिल हो सकते हैं।

इस दृष्टि से पुलिस द्वारा राजस्थान के कंजर डेरों में दबिश दी गई व घटना स्थल के आसपास के ग्रामीणों में कंजरों के सम्पर्क वाले लोगों की जानकारी एकत्रित की गई जिसमें मुखबिर द्वारा जानकारी दी गई कि निपानिया के ईश्वर गुर्जर अर्जुन गुर्जर व उनके साथियों के कंजरों से लगातार सम्पर्क में है जिसके आधार पर उक्त बदमाशों को गिरफ्त में लेकर पूछताछ की गई तो जानकारी में आया कि ईश्वर गुर्जर विगत एक साल से अपने एक साथी विक्रम गुर्जर के माध्यम से मुण्डला कंजर डेरे के राकेश कंजर व अरनिया डेरे के सुनील से सम्पर्क में था। उक्त कंजरों द्वारा ट्रेक्टर पौरी कर उन्हें लाकर देने पर एक लाख रुपये देने का लालच दिया था तथा वारदात करने के लिये हथियार पिस्टल भी उपलब्ध कराये थे। घटना दिनांक को ईश्वर गुर्जर, अर्जुन गुर्जर ने ट्रैक्टर चालक से ट्रैक्टर छुडाया और इस दौरान ईश्वर गुर्जर ने उस पर फायरिंग भी की फिर ट्रैक्टर लूटकर अपने साथी तूफानसिंह गुर्जर के साथ ट्रैक्टर ले जाकर विक्रम सिंह गुर्जर के माध्यम से हरिपुरा गाँव के पास मुण्डला कंजर डेरे के राकेश कंजर व अरनिया डेरे के सुनील व विक्रम कजर को ट्रैक्टर सुपुर्द कर दिया। उक्त ट्रैक्टर मन्दसौर पुलिस की राजस्थान डेरों में दी गई दबीश से कंजरों द्वारा उन्हल थाना क्षेत्र में छोड़ दिया गया जो कि उन्हेल  पुलिस द्वारा लावारिस अवस्था में जप्त किया गया है। प्रकरण में घायल की मृत्यु हो जाने से धारा 302 .भादवि एवम राजस्थान के कंजरों का आपराधिक षडयन्त्र पाये जाने से 120बी भादवि व 25, 27 आर्म्स एक्ट की वृद्धि की गई है।

जप्त मश्रुका-

01. एक देशी पीस्टल मय एक जिन्दा राउण्ड

02. घटना में प्रयुक्त दो HF डीलक्स मोटर सायकल

03. एक महिन्द्रा 585 ट्रैक्टर क्रं. MP14/AE-1985 लाल रंग का किमती 08 लाख रुपये

गिरफ्तार आरोपी-

01. ईश्वर पिता भगवान सिंह राजपूत गुर्जर उम्र 19 साल निवासी निपानिया थाना सीतामऊ

02. अर्जुन पिता दशरथ गुर्जर उम्र 18 साल निवासी ग्राम निपानिया थाना सीतामऊ

03. तुफानसिंह पिता कचरुसिंह गुर्जर उम्र 19 साल निवासी ग्राम भगौरी थाना शामगढ़

फरार आरोपी-

01. विक्रम पिता भुवानसिंह गुर्जर निवासी बांगली थाना शामगढ़

02. राकेश कंजर निवासी मुण्डला राजस्थान

03. विक्रम कंजर निवासी मुण्डला राजस्थान

04. सुनील कंजर निवासी अरनीया राजस्थान

इस सनसनीखेज वारदात धरपकड़ में निरीक्षक दिनेश प्रजापति थाना प्रभारी नाहरगढ़, निरीक्षक जितेन्द्र सिंह सिसोदिया थाना प्रभारी नारायणगढ़, निरीक्षक किशोर पाटनवाला थाना प्रभारी सीतामऊ निरीक्षक रामुण्डा कटारा थाना प्रभारी सुवासरा, उ.नि. समरथ सीनम थाना अफजलपुर उ.नि. राकेश चौधरी थाना प्रभारी शामगढ़, शियांशु मालवीय, विकास गेहलोत, शुभम व्यास, सुनील जाटय, सीपीएस तोमर, वरसिंह कटारा, रशीद पठान, कैलाश बघेल, कन्हैयालाल यादव, दिलावर सिंह, चालक लियाकत मेव, आशीष वैरागी साइबर शाखा मन्दसौर का विशेष योगदान रहा।