Cyber Complaints Resolved : 48 साइबर शिकायतें हल, सवा चार करोड़ वापस दिलाए! 

आनलाइन ठगी के साथ साइबर फ्राड के अपराध भी बढ़े!

267

Cyber Complaints Resolved : 48 साइबर शिकायतें हल, सवा चार करोड़ वापस दिलाए! 

Indore : शहर में आनलाइन ठगी के साथ साइबर क्राइम में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। साइबर क्राइम से बचने कई बार अधिकारी एडवाइजरी जारी कर चुके हैं, इसके बावजूद लोग आसानी से ठगों की बातों में आकर अपने पैसे गंवा बैठते हैं। हालांकि, साइबर अपराध घटित होेने से अपराधी तक पुलिस को पहुंचने में आसानी रहती है।

साइबर सेल में जनवरी से अब तक करीब 10 माह में 48 फरियादी शिकायतें लेकर पहुंचे थे। इनमें अधिकांश शिकायतें फर्जी कंपनी बनाकर पैसा ऐंठने, शासकीय नौकरी दिलाने की है। साइबर क्राइम के बाद बदमाश जिस सिम कार्ड का उपयोग करता है, वह तोड़कर फेंक देता है, जिससे आरोपी तक पहुंच पाना कई बार पुलिस के लिए चुनौती भरा होता है। फिर भी पुलिस जिस क्षेत्र या राज्य की सिम से फोन आता है, वहां से आरोपी को पकड़ लेती है।

साइबर क्राइम ने 48 शिकायतकर्ताओं का निराकरण कर ठगों से 4 करोड़ 39 लाख रुपए वापस कराए। मामले में कई राज्यों में ठगी करने वाले 6 बदमाश पकड़े थे। बदमाशों के पकड़ाने से पुलिस को उनकी लिंक व गैंग तक पहुंचने में आसानी रही है। उल्लेखनीय है कि क्राइम ब्रांच ने भी आनलाइन ठगी के मामले में कई अपराधियों को पकड़कर सलाखों के पीछे धकेल दिया है।

क्राइम ब्रांच ने इसके अलावा हथियार रखने, मादक पदार्थ की खरीद फरोख्त करने वाले बदमाशों को भी बड़ी मात्रा मे पकड़ा है। साइबर सेल के पुलिस अधीक्षक जितेन्द्रसिंह ने बताया कि शिकायत के लिए अलग से एप भी बनाया गया है। शिकायतों में कई बार फरियादी का नाम गुप्त रखा जाता है, ताकि इन्वेस्टीगेशन के समय जांच प्रभावित न हो सके।