Good News From Tunnel : मजदूरों तक पहुंची NDRF, टनल के बाहर फूलमाला लिए खड़े लोग!

जब मशीनें फेल हुई तो मानव श्रम सफल रहा, किसी भी समय अच्छी खबर!

393

Good News From Tunnel : मजदूरों तक पहुंची NDRF, टनल के बाहर फूलमाला लिए खड़े लोग!

Uttarkashi : सिलक्यारा टनल में पिछले 17 दिनों से फंसे मजदूर किसी भी वक्त बाहर निकाले जा सकते हैं। मलबे के बीच से रास्ता बनाने में जुटे रेट माइनर्स इन मजदूरों के बेहद करीब पहुंच गए। लोग फूल-माला लेकर टनल के बाहर मौजूद हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी स्थल पर पहुंच गए। टनल के अंदर एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई।

इन मजदूरों को तत्काल चिकित्सा सहायता देने के लिए वहां 41 एम्बुलेंस के साथ डॉक्टरों की टीम भी टनल के अंदर है। इस बीच इन मजदूरों के परिजनों को भी गर्म कपड़े लेकर टनल के पास बुलाया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी कई बार घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया और मजदूरों से बातचीत की. मजदूरों को पिछले 17 दिनों से पाइप के जरिए भोजन-पानी, दवा पहुंचाई जा रही थी।

करीब 17 दिन से 41 मजदूर फंसे हुए थे. मजदूरों को निकालने के लिए पहले हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग की गई और फिर वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू हुई। जब इन दोनों तरीकों से सफलता नहीं मिली तो अंत में रैट माइनर्स के जरिए मैनुअल खुदाई शुरू की गई।

WhatsApp Image 2023 11 28 at 4.54.52 PM

मजदूरों के रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी कामयाबी मिली। मजदूरों के बेहद करीब रेस्क्यू टीम पहुंच चुकी है। टनल के गेट पर एंबुलेंसों को तैनात कर दिया गया। डॉक्टर की टीम भी टनल के पास मौजूद है। वहीं एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम टनल के अंदर पहुंच गई। टनल के अंदर ऑक्सीजन सिलेंडर भी भेजे गए। अंदर से मजदूरों को निकालने के लिए सभी उपकरण धीरे-धीरे पहुंचाए जा रहे हैं।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौके पर पहुंच चुके हैं। पाइप डालने का काम पूरा हो चुका है। धामी ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में ‘बाबा बौख नागजी की असीम कृपा, करोड़ों देशवासियों की प्रार्थना एवं रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे सभी बचाव दलों के अथक परिश्रम के फलस्वरूप श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए टनल में पाइप डालने का कार्य पूरा हो चुका है। शीघ्र ही सभी श्रमिक भाइयों को बाहर निकाल लिया जाएगा।’