MP Assembly Election- 2023:भाजपा के कई बागी बेअसर,कांग्रेस के बागी हर जगह पर रहे असरदार

680
MP Assembly Election 2023

MP Assembly Election- 2023:भाजपा के कई बागी बेअसर,कांग्रेस के बागी हर जगह पर रहे असरदार

भोपाल:विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर बागी के रूप में चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने अपने दलों को नुकसान पहुंचाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। हालांकि भाजपा में इसका ज्यादा असर नहीं हुआ, फिर भी भाजपा अपने बागियों के कारण कुछ सीट हार गई। वहीं कांग्रेस के बागियों के चलते उसे लगभग सभी सीटों पर जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा। कांग्रेस के कुछ बागियों दूसरे नंबर पर आने में भी सफल रहे।

भाजपा के बागी बेअसर

बुरहानपुर सीट से हर्षवर्धन सिंह चौहान- इस सीट से भाजपा से बागी होकर हर्षवर्धन भले ही बड़ी संख्या में वोट ले जाने में सफल रहे हों, लेकिन वे भाजपा की जीत को रोक नहीं सके। यहां पर भाजपा उम्मीदवार अर्चना चिटनीस 31 हजार 171 वोटों से जीती, जबकि हर्षवर्धन सिंह 35 हजार 435 वोट ले जाने में सफल रहे।

सीधी सीट से केदारनाथ शुक्ला- केदारनाथ शुक्ला सीधी सीट से चार बार विधायक रह चुके थे लेकिन बीजेपी ने उनका टिकट काट कर रीति पाठक को मैदान में उतारा था। केदारनाथ शुक्ला ने निर्दलीय चुनाव लडे। केदार नाथ शुक्ला को 13 हजार 856 वोट ही मिले और रीति पाठक में यहां से बड़ी जीत दर्ज की।

भिंड सीट से संजीव सिंह- बसपा से भाजपा में आए विधायक संजीव सिंह को टिकट नहीं देकर नरेंद्र सिंह कुशवाहा को उतारा। इसके बाद संजीव सिंह फिर बसपा में शामिल हो गए। यहां नरेंद्र सिंह कुशवाहा को जीत मिली। संजीव को 3 हजार 938 वोट मिले।

राजनगर सीट से घासीराम पटेल- घासीराम पटेल बीजेपी के पूर्व जिला अध्यक्ष थे लेकिन राजनगर सीट से टिकट कटने के बाद वे बसपा के टिकट से चुनाव मैदान में उतरे। वहीं, बीजेपी ने अरविंद पटेरिया को टिकट दिया। यहां पर अरविंद पटेरिया जीते। घासीराम पटेल को 32195 वोट मिले।

यहां पर जीती कांग्रेस

मुरैना सीट से राकेश सिंह- राकेश सिंह बीजेपी के पूर्व मंत्री रुस्तम सिंह के बेटे हैं। बीजेपी ने यहां से रघुराजा कंसाना को उम्मीदवार बनाया जिससे रुस्तम सिंह और राकेश सिंह दोनों बीजेपी से इस्तीफा देकर बीएसपी में चले गए। बीएसपी ने राकेश सिंह को मुरैना सीट से चुनाव लड़ाया। इस सीट पर कांग्रेस को राकेश सिंह के चुनाव लड़ने का फायदा मिला और भाजपा हारगई।

सतना सीट से रत्नाकर चतुर्वेदी- रत्नाकर चतुर्वेदी भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष थे और सतना सीट से टिकट न मिलने पर वह बसपा में शामिल हो गए और चुनाव लड़ा। जबकि बीजेपी ने सतना सीट से सांसद गणेश सिंह को टिकट दिया। इस सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार सिद्धार्थ सुखलाल कुशवाह को जीत हासिल हुई।

कांग्रेस के इन बागियों ने पार्टी को हरवा दिया

कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर बागी होकर चुनाव लड़ने वाले नेता खासे असरदार साबित हुए। उन्होंने अपने क्षेत्र में खासे वोट लेकर कई जगह पर कांग्रेस को तीसरे नंबर पर कर दिया। हालांकि इनमें से कुछ जगह पर कांग्रेस दूसरे नंबर पर भी आई है, लेकिन कांग्रेस के बागी ज्यादा असरदार दिखाई दिए। इनमें नागौद से यादवेंद्र सिंह, महू से अंतर सिंह दरबार, गोटेगांव से शेखर चौधरी, आलोट से प्रेमचंद गुड्डू के नाम शामिल हैं।