Railway Preparations to Come to Ayodhya : अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए रेलवे की तैयारी, 1000 स्पेशल ट्रेन चलेगी!

जानिए, देश के किन प्रमुख शहरों से ये ट्रेनें चलेंगी!

613

Railway Preparations to Come to Ayodhya : अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए रेलवे की तैयारी, 1000 स्पेशल ट्रेन चलेगी!

New Delhi : अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होना है। देशभर से लाखों रामभक्त अयोध्या आने वाले हैं। इन राम भक्तों को अयोध्या पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए रेलवे ने खास तैयारी की है। इस यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ल भक्तों के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से 1000 से अधिक विशेष ट्रेनें चलाने जा रही है। इन ट्रेनों का संचालन 19 जनवरी से शुरू होगा और भव्य उद्घाटन के अगले 100 दिनों तक चलेगा ताकि अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को पवित्र शहर की यात्रा करवाई जा सके।

ये विशेष ट्रेनें तीर्थयात्रियों के लिए दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पूरी, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू सहित प्रमुख शहरों से अयोध्या तक चलेंगी। रेल मंत्रालय ने बताया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का काम दो चरणों में किया जा रहा है। 240 करोड़ रुपये की लागत के पहले चरण का काम इस साल 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसमें स्टेशन की मौजूदा 5 हजार यात्रियों की क्षमता को बढ़ाकर एक लाख यात्री तक किया जा रहा है।

IMG 20231219 WA0017

रेल अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल स्टेशन 3 प्लेटफॉर्म का है। लेकिन, 422 करोड़ रुपए के दूसरे चरण में निर्माण में इसे बढ़ाकर 6 प्लेटफॉर्म का किया जाएगा। ताकि यहां से अधिक से अधिक ट्रेनों का संचालन संभव हो सके। ग्राउंड फ्लोर के अलावा स्टेशन की दो और मंजिल बनाई गई हैं।

इस बीच, भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) इस अवधि के दौरान बड़ी संख्या में अयोध्या आने वाले तीर्थयात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए चौबीस घंटे खानपान सेवाएं प्रदान करने की तैयारी कर रहा है। मांग को पूरा करने के लिए कई खाद्य स्टाल स्टॉल जाएंगे। भगवान राम की जन्मभूमि की यात्रा करने के अलावा, तीर्थयात्रियों को अब पवित्र सरयू नदी पर इलेक्ट्रिक कैटामारन (यॉट) पर सवारी का आनंद लेने का अवसर भी मिलेगा।