Children Should Not be Forced to Make Santa Claus : बच्चों को स्कूल में जबरन सांता क्लॉज न बनाएं, पहले अनुमति लें!

442

Children Should Not be Forced to Make Santa Claus : बच्चों को स्कूल में जबरन सांता क्लॉज न बनाएं, पहले अनुमति लें!

 

जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी निजी स्कूलों को फरमान जारी किया!

 

Shajapur : जिला शिक्षा अधिकारी विवेक दुबे ने क्रिसमस को लेकर एक अजीब सा आदेश निकाला है। इस आदेश के मुताबिक कोई भी अशासकीय स्कूल बच्चों को सांता क्लॉज की वेशभूषा पहनाने से पहले पालकों की अनुमति अवश्य लें। ऐसा न करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

क्रिसमस से पहले शाजापुर जिले में यह नया फरमान जारी हुआ। विहिप के विरोध को देखते हुए शिक्षा विभाग के जिला अधिकारी विवेक दुबे ने जिले के सभी स्कूलों को यह आदेश जारी किया है। क्रिसमस के मौके पर बच्चों को स्कूल में सांता क्लॉज बनाने से पहले निजी विद्यालयों को अभिभावकों से लिखित अनुमति लेना होगी। यह आदेश जिला शिक्षा अधिकारी के हस्ताक्षर से सभी अशासकीय स्कूलों को भेजा गया है।

IMG 20231221 WA0030

जारी पत्र में कहा गया कि यदि कोई स्कूल संचालक बिना माता-पिता की अनुमति के किसी बच्चे को सांता क्लॉज की वेशभूषा में कार्यक्रम में भाग दिलाता है, तो संबंधित स्कूल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग का यह आदेश जिले के सभी निजी विद्यालयों के लिए जारी किया गया। इस संबंध में शिक्षा विभाग का कहना है कि आयोजन में विशेष तरह की वेशभूषा पहनाकर बच्चों को जबरदस्ती बनाया जाता है। जिससे अप्रिय स्थिति बन जाती है। इसी के चलते यह पत्र जारी किया गया है।

यह आदेश स्कूलों में किसी भी कार्यक्रम पर प्रतिबंध नहीं लगाता। पहले कई शिकायतें मिली थी, जिसमें अभिभावक कह चुके हैं उनकी सहमति के बगैर उनके बच्चों को स्कूलों में ऐसे कार्यक्रमों का हिस्सा बनाया जा रहा है। इस सर्कुलर का उद्देश्य इस तरह की घटनाओं को रोकना है। घटना घटित होने के बाद कार्रवाई करने से बेहतर है कि ऐसे विवादों पर ध्यान दिया जाए।