Chicken Party Investigation : पूर्व वन मंत्री की चिकन पार्टी की जांच के आदेश, कार्रवाई शुरू!

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर ने पूछताछ शुरू की!

776

Chicken Party Investigation : पूर्व वन मंत्री की चिकन पार्टी की जांच के आदेश, कार्रवाई शुरू!

Bhopal : प्रदेश के पूर्व वन मंत्री और भाजपा विधायक विजय शाह की सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (STR) में हुई ‘चिकन पार्टी’ की जांच शुरू हो गई। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर संदीप फैलोज बुधवार (20 दिसंबर ) को पचमढ़ी पहुंचे। फैलोज एसटीआर के पश्चिम रेंज में आने वाले रेंजर, डिप्टी रेंजर, फॉरेस्ट गार्ड और चौकीदार से पूछताछ कर रहे हैं। इधर पूर्व वन मंत्री विजय शाह का कहना है कि मैं चिकन नहीं खाता हूं।
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के कोर एरिया के दो वीडियो वायरल हुए थे। इन वायरल वीडियो में कोर एरिया में फारेस्ट गार्ड चिकन, बाटी और भरता पकाते दिख रहे हैं। एक वीडियो में हरसूद के भाजपा विधायक विजय शाह उनके मित्र का है, जो शाह ने खुद बनाया। दोनों वीडियो 15 से 18 दिसंबर के बीच के बताए जा रहे हैं।

संरक्षित क्षेत्र में आग नहीं जला सकते
फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अफसर और कर्मचारी हरसूद के भाजपा विधायक विजय शाह को प्राइवेट गाड़ियों से पचमढ़ी स्थित रोरी घाट सिद्ध बाबा की पहाड़ी तक ले गए। यहां आग जलाकर चिकन, भरता और बाटी बनाकर उन्हें पार्टी दी। वीडियो में खिदमत में लगे फॉरेस्ट गार्ड नजर आ रहे हैं। वे कुर्सियां उठाते और पार्टी का सामान लाते दिखाई दे रहे हैं। जबकि, वन संरक्षण नियमों के अनुसार रिजर्व एरिया में आग नहीं जला सकते न ही पार्टी की जा सकती है।

IMG 20231221 WA0078

शिकायत की गई, जांच जारी
वाइल्ड लाइफ एक्टिविस्ट अजय दुबे ने इस मामले की शिकायत की थी। शिकायत में बताया गया कि सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में फील्ड डायरेक्टर एल. कृष्णमूर्ति के संरक्षण में वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम का उल्लंघन लगातारी जारी है। फील्ड डायरेक्टर अक्सर वीआईपी लोगों को नियम कानून तोडकर सुविधाएं प्रदान करते हैं। पहले भी ऐसी शिकायतें हुई, लेकिन ठोस कदम नहीं उठाए गए।
शिकायत में कहा गया कि स्थानीय सूत्रों ने बताया कि पिछले हफ्ते विधायक विजय शाह और उनके मित्र प्रतिबंधित पर्यटन क्षेत्र में बाघ देखने गए। वन विभाग की गाड़ियां बाघ के नजदीक लगाई गई। यह गंभीर लापरवाही है। विधायक के स्वागत में रिजर्व एरिया में आग जलाकर चूल्हे में चिकन पकाया गया। अब इस मामले की जांच शुरू हो गई है।