Double Track Ready : लक्ष्मीबाई नगर से बरलाई तक डबल ट्रैक तैयार, नए साल में ट्रेन दौड़ेगी!

28 दिसंबर को कमिश्नर रेल (सेफ्टी) लाइन का निरीक्षण करेंगे!

209

Double Track Ready : लक्ष्मीबाई नगर से बरलाई तक डबल ट्रैक तैयार, नए साल में ट्रेन दौड़ेगी!

Indore : लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से मांगलिया होते हुए बरलाई तक डबल ट्रैक तैयार हो चुका है। 20 किलोमीटर के करीब लंबे डबल ट्रैक के बीच में मांगलिया स्टेशन भी पड़ता है। इस ट्रैक पर कई दिनों से मालगाड़ी दौड़ाई जा रही है। रेलवे अधिकारियों द्वारा नए ट्रैक पर खाली मालगाड़ी और भरी हुई मालगाड़ी को भी दौड़ा कर ट्रायल किया जा चुका है।
बताया जा रहा है की बड़ी संख्या में मौजूद अधिकारियों की मौजूदगी में हाल ही में इस ट्रैक पर मालगाड़ी द्वारा फाइनल टेस्टिंग भी कर ली गई है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हमने हमारे द्वारा किए गए टेस्टिंग की रिपोर्ट वरिष्ठ कार्यालय भेज दी है।

अब 28 दिसंबर को कमिश्नर ऑफ रेलवे सेप्टी की टीम आएगी। सबसे पहले आला अफसरों की टीम ट्रॉली के जरिए नए रेलवे लाइन पर सफर करेंगे। फिर शाम को ट्रेन भी दौड़ेगी, जिसमें रेलवे सहित अन्य प्रमुख विभागों के लगभग 300 अधिकारी-कर्मचारियों की टीम मौजूद रहेगी। इसके दूसरे दिन से यात्रियों से भरी ट्रेनें नई लाइन पर चलना शुरू हो जाएगी।

टाउनशिप वालों को फ़ायदा

डबल लाइन डलने से मांगलिया क्षेत्र के लगभग दो दर्जन टाउनशिप सहित कई गांवों के लोगों को फायदा मिलने लगेगा। इस एरिया में रहने वाले लोगों को इस रुट से जाने वाली गाड़ियों पर सफर करने के लिए इंदौर रेलवे स्टेशन आने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्षेत्र की टाउनशिप सिंगापुर, ग्रीन व्यू एनेक्स, मराठा सुपर सिटी, ज्ञान शिला, ब्रिटिश पार्क श्रीनाथ गोल्ड, ग्रीन व्यू प्रीमियम और अभिमन्यु अपार्टमेंट सहित ग्राम ढाबली, बिज्जूखेड़ी और ब्राह्मण पिपलिया सहित अन्य गांवों के लोग को बड़ा फायदा मिलेगा।

पांच साल में काम पूरा हुआ

उज्जैन से लेकर इंदौर के लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन तक डबल लाइन बनाने की शुरूआत तो 2018-19 में ही की गई, लेकिन शुरूआत में काम काफी धीमी गति से चला। इसके पीछे सबसे बड़ा रुकावट जहां रेलवे लाइन‌ की आड़ में कुछ किसानों की जमीन आ रही थी। वहीं कोराना ने भी काम प्रभावित कर दिया। पहले चरण में उज्जैन से लेकर करछा तक लगभग 19 किलोमीटर डबल लाइन का काम पूरा हुआ। दूसरे चरण में करछा से मांगलिया तक 37 किलोमीटर लाइन बिछाई गई। तीसरे चरण में मांगलिया से लेकर लक्ष्मीबाई नगर तक लाइन बिछाई गई है।