Cylinder Blast : सिलेंडर ब्लास्ट की जांच के आदेश, लापरवाहों पर गाज गिरेगी!

कमिश्नर ने जांच के आदेश दिए, घायलों के बेहतर इलाज के भी निर्देश!

477

Cylinder Blast : सिलेंडर ब्लास्ट की जांच के आदेश, लापरवाहों पर गाज गिरेगी!

Khandwa : यहां के घासपुरा इलाके में एक मकान में अवैध रूप से रखे गैस सिलेंडर में गैस रिफिलिंग करते समय लगी आग से बुधवार को बहुत बड़ा हादसा हो गया। लगभग 40 गैस सिलेंडरों में ब्लास्ट हुआ। लगातार सिलेंडर फटने से क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल हो गया। इस दौरान क्षेत्र की बिजली सप्लाई बंद करके यहां से लोगों को तुरंत दूर भेज दिया गया। इस हादसे में कई लोग घायल हुए।

सिलेंडर ब्लास्ट की घटना के बाद कमिश्नर मालसिंह ने कलेक्टर को मामले की जांच के आदेश दिए है। जांच रिपोर्ट के आधार पर लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कमिश्नर ने जिला प्रशासन को सभी घायलों के बेहतर उपचार का प्रबंध करने के निर्देश दिए है।

बताया गया कि आग इतनी भानक थी कि इस पर काबू पाने में 3 घंटे का समय लगा। इस घटना में 7 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें पहले जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उनकी हालत गंभीर होने की वजह से वहां से उन्हें इंदौर रेफर कर दिया गया। अब इस पूरे मामले की जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

WhatsApp Image 2023 12 28 at 11.56.35 AM

डीएसपी अनिल चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि गैस सिलेंडर में ब्लास्ट हुआ है। यहां गैस की टंकियां इतनी मात्रा में कहां से आई है, यह आग पर कंट्रोल करने के बाद इसकी जांच की जाएगी। पूरी घटना में 7 लोग घायल हुए हैं। फिलहाल, आग पर काबू पा लिया गया।

गैस का अवैध कारोबार घर से
राजेश उर्फ राजा मराठा गैस वेंडर का काम करता था। उसने घर पर करीब 200 से अधिक सिलेंडरों का स्टॉक अवैध रूप से रखा था। वे अपने मकान से ही लोगों को गैस रिफिल करके देता था। लोगों ने कई बार इसकी शिकायत की थी, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने कोई ध्यान नहीं दिया। इस बीच रिफिल करते समय बुधवार रात अचानक गैस सिलेंडर में आग लग गई, जिसके चलते यह हादसा हुआ। अवैध रूप से रखी गई गैस की टंकियां के गोदाम में लगी आग इतनी भयानक थी, कि इसे देखते हुए आसपास के घरों को भी खाली कर लिया गया। इसके बाद दमकल विभाग की गाड़ियों से आग पर नियंत्रण पाया गया।

अवैध कारोबार बंद नहीं किया
पार्षद मोहम्मद असलम गौरी का कहना है कि राजेश पवार के घर में यह घटना हुई। यह व्यक्ति डिलीवरी बॉय है और लगभग सभी कंपनियों की गैस की टंकियां सप्लाई करता है। साथ ही गैस की टंकियों की रिफिलिंग भी करता है। कई बार उसे समझाया गया, लेकिन इसके बावजूद उसने अपना अवैध कारोबार बंद नहीं किया।

हादसे में घायल होने वाले 7 लोग

1. राजेश पवार 46 साल (गोदाम का मालिक)
2. माधुरी पवार 40 साल (राजेश पवार की पत्नी)
3. रोशन 15 साल (राजेश पवार का बेटा)
4. दीपक 22 साल (राजेश पवार का बेटा)
5. भानु 16 साल, पिता संजय भांवरे निवासी टपाल चला
6. हर्षल भगत साल 16, निवासी बड़ा कब्रिस्तान
7. सतीश विश्वकर्मा साल 32, निवासी सलूजा कॉलोनी