रेलवे स्टेशन के बाद अब बदला गया अयोध्या के एयरपोर्ट का नाम, जानें क्या होगा नया नाम

904

रेलवे स्टेशन के बाद अब बदला गया अयोध्या के एयरपोर्ट का नाम, जानें क्या होगा नया नाम

अयोध्या रेलवे स्टेशन के बाद अब अयोध्या एयरपोर्ट का भी नाम बदल दिया गया है। अयोध्या एयरपोर्ट को अब महर्षि बाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम कर दिया गया है। अभी तक इस एयरपोर्ट को मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट कहा जाता था।

इससे पहले यहां के रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या जंक्शन से बदलकर अयोध्या धाम कर दिया गया था। PM मोदी अयोध्या को देंगे 15000 करोड़ की सौगात बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को यानी शनिवार को संक्षिप्त अयोध्या दौरे पर आ रहे हैं। अपने इस दौरे के दौरान पीएम मोदी अयोध्या को 15000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या रेलवे स्टेशन, अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी शामिल हैं।

y 2

अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम में प्रधानमंत्री देश में सुपरफास्ट यात्री ट्रेनों की एक नई श्रेणी – अमृत भारत एक्सप्रेस दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। अमृत ??भारत ट्रेन गैर वातानुकूलित डिब्बों वाली एक एलएचबी पुश पुल ट्रेन है। बेहतर त्वरण के लिए इस ट्रेन के दोनों छोर पर लोको हैं।

ayodhya airport

यह रेल यात्रियों के लिए सुंदर और आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल होल्डर के साथ मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है। प्रधानमंत्री छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयंबटूर-बैंगलूर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं।

27 04 2020 airportdelhinews 202251531641551472557

अयोध्या में नागरिक बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए श्री राम जन्मभूमि मंदिर तक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री अयोध्या में चार नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सुंदरीकृत सड़कों – रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्मभूमि पथ का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कई परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो नागरिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करेंगे और अयोध्या और उसके आसपास सार्वजनिक स्थानों को सुंदर बनाएंगे। मोदी अयोध्या में 2180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित होने वाली ग्रीनफील्ड टाउनशिप और लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली वशिष्ठ कुंज आवासीय योजना की आधारशिला रखेंगे। 11 जनवरी से शुरू होगी अयोध्या के लिए पहली फ्लाइट बता दें कि इस एयरपोर्ट से 11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद और अयोध्या के बीच हफ्ते में तीन दिन उड़ानें संचालित होंगी। पहले चरण में अयोध्या से दिल्ली और अहमदाबाद के लिए उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। 6 जनवरी को पहली फ्लाइट सुबह 11.55 बजे दिल्ली से उड़ान भरेगी और दोपहर 1.15 बजे अयोध्या पहुंचेगी। यह फ्लाइट दोपहर 1.45 बजे अयोध्या से रवाना होगी और 3 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

Ayodhya News: अब इस नाम से जाना जाएगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन