Woman Dies During Sterilization : नसबंदी के दौरान महिला की मौत, डॉक्टर को पीटा!     

जानिए क्या है पूरा मामला!

451

Woman Dies During Sterilization : नसबंदी के दौरान महिला की मौत, डॉक्टर को पीटा!                         

मनावर से स्वप्निल शर्मा की रिपोर्ट 

 

Manawar (Dhar) : 26 किलोमीटर दूर उमरबन के स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को आयोजित नसबंदी शिविर में ऑपरेशन के दौरान एक महिला की मौत हो गई। इसके बाद गुस्साए परिजनों ने ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर की पिटाई कर दी।

नसबंदी शिविर में ऑपरेशन के लिए इंदौर से आए डॉ हेमंत कंसल नसबंदी के ऑपरेशन कर रहे थे। उन्होंने करीब 88 महिलाओं के ऑपरेशन कर दिए थे। सबसे अंत में ग्राम सुराणी की 28 वर्षीय लक्ष्मी बघेल का ऑपरेशन करना था। डाॅ कंसल ने बताया कि लक्ष्मी को अंत में इसलिए बुलाया कि उनकी दो बार ऑपरेशन से डिलीवरी हो चुकी थी। ऐसे में दो बच्चों की मां का ऑपरेशन रिस्की था। उसे जब इंजेक्शन लगाया तो वे बेहोश हो गई। उसके बाद उनकी मौत हो गई।

IMG 20231230 WA0055

लक्ष्मी की मौत से गुस्साए परिजनों ने हंगामा करके डॉ कंसल की पिटाई कर दी। यह देख अस्पताल का स्टाफ स्वयं को बचाने के लिए भाग खड़ा हुआ।मृतका के भाई धर्मेंद्र ने कहा कि उसकी बहन की मौत डॉक्टरों की लापरवाही से हुई है। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। जबकि, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनएस गहलोत ने बताया कि इस मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इसके बाद मनावर में तीन डॉक्टरों के पैनल ने मृतक महिला का पोस्टमार्टम किया। गौरतलब है कि उमरबन में करोड़ों की लागत से बने इस अस्पताल में न तो जांच की कोई सुविधा है और न ही यहां गंभीर मरीजों का इलाज हो पाता है। ऐसे मरीजों को डॉक्टर धामनोद या बड़वानी रेफर कर देते हैं। विधायक डॉ हीरालाल अलावा ने स्वास्थ्य विभाग को चेतावनी दी है कि शीघ्र ही यहां वांछित सुविधाओं की पूर्ति की जाए। अन्यथा उन्हें आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।