MP Police Commissionerate System : देउस्कर ने भोपाल और चारी ने इंदौर में कमिश्नर का चार्ज लिया ,start in 2places

1732
MP Police Commissionerate System

MP Police Commissionerate System : देउस्कर ने भोपाल और चारी ने इंदौर में कमिश्नर का चार्ज लिया 

Bhopal : मध्यप्रदेश में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद आज भोपाल में मकरंद देउस्कर (Makrand Deuskar) और इंदौर में हरिनारायण मिश्रा चारी (Harinarayan Mishra Chari) ने पुलिस कमिश्नर का चार्ज लिया। मकरंद देउस्कर ने राजधानी में पीपुल्स फ्रेंडली पुलिसिंग (People Friendly Policing) पर ध्यान देने की बात कही। जबकि, हरिनारायण मिश्रा चारी ने इंदौर में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षा और सम्मान देना पुलिस का लक्ष्य बताया।

भारतीय पुलिस सेवा के 1997 बैच के पुलिस अधिकारी मकरंद देऊस्कर ने भोपाल के पहले पुलिस कमिश्नर का शुक्रवार शाम चार्ज लिया। अब भोपाल कंट्रोल रूम में पुलिस कमिश्नर कार्यालय बन गया है। चार्ज लेने के बाद उन्होंने राजधानी में पदस्थ पुलिस अधिकारियों से परिचय लिया। वे लंबे समय से वे पुलिस मुख्यालय में पदस्थ हैं।

देउस्कर

पुलिस के गुप्तचर विभाग में DIG और बाद में IG का कार्य देख रहे थे। शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें CM सचिवालय बुला लिया था। तब से वे वहां पर पदस्थ थे।

वे होशंगाबाद, जबलपुर और ग्वालियर में SP रहे हैं। सभी जगह उन्होंने अच्छा काम किया। पुलिस में उन्हें सख्त अधिकारी के रूप में माना जाता है। उन्हें इसी का लाभ मिला और पुलिस आयुक्त बनने का मौका मिला।

27 नवंबर 1972 को जन्मे मकरंद देउस्कर 1997 बैच के अधिकारी हैं। वे बड़वानी के साथ ही होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर में भी रह चुके हैं। चार्ज लेने के बाद मकरंद देउस्कर ने कहा कि भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। पीपुल्स फ्रेंडली पुलिसिंग पर पूरा ध्यान दिया जाएगा।

FGQD6JjVEAAoU5V

चारी ने भी चार्ज लिया

देश के सबसे स्वच्छ कहे जाने वाले शहर इंदौर में हरिनारायण चारी मिश्रा को पहले पुलिस कमिश्नर के रूप में कमान सौंपी गई। चार्ज लेते के बाद नवागत कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा का कहना था कि ‘मुख्य तौर पर आंतरिक सुरक्षा अपराधियों पर सख्त कदम (Strict action on Internal Security Offenders) और बेहतर कानून व्यवस्था बनाने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण क्षण है। कमिश्नरी प्रणाली को लेकर पुलिस विभाग पर बड़े दायित्व बढ़े हैं।

मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षा और सम्मान (Safety and Respect for Children and the Elderly) मिले इसके लिए पुलिस प्राथमिकता से काम करेगी। आम जनता को सरलता से न्याय प्रणाली (Simple Justice System) तक पहुंचाया जा सके इसके लिए पूरा पुलिस विभाग इस कमिश्नरी के अधीन काम करेगा।

Also Read: पुलिस कमिश्नर प्रणाली:सरकार का तोहफ़ा न समझे, नागरिकों को अच्छी व्यवस्था दे 

कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद संसाधन की कमी को लेकर उनका कहना था ‘नई व्यवस्था मिलने के बाद धीरे-धीरे आवश्यक संसाधनों को जुटाया जाएगा और नए अधिकारियों को उन संसाधनों के अधीन काम करने के अनुरूप बेहतर व्यवस्था स्थापित को लेकर दिशा निर्देश दिए जाएंगे, ताकि शहर में बेहतर कानून व्यवस्था लागू की जा सके! कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद ही कई तरह की कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस को अधिकार प्राप्त हुए हैं।’ बधाइयों और गुलदस्तों से स्‍वागत के बीच मीडिया से अपनी पहली प्रतिक्रिया में मिश्रा ने यह बात कही।

देखिये वीडियो-