Post Mortem Expert Received Invitation : पोस्टमार्टम एक्सपर्ट संतोषी दुर्गा को 22 जनवरी को श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा का आमंत्रण मिला!

1447

Post Mortem Expert Received Invitation : पोस्टमार्टम एक्सपर्ट संतोषी दुर्गा को 22 जनवरी को श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा का आमंत्रण मिला!

अनिल तंवर की ख़ास रिपोर्ट

देश की अपने तरह की एक मात्र पोस्टमार्टम एक्सपर्ट महिला संतोषी दुर्गा को अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को श्रीराम की मूर्ति की होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा के लिए आमंत्रण मिला है।

30 अगस्त 2023 को आपके लोकप्रिय मीडियावाला पोर्टल पर छत्तीसगढ़ की कांकेर की रहने वाली संतोषी दुर्गा पर केंद्रित स्टोरी को विस्तार से दिया गया था जिसे गूगल न्यूज ने भी कवर किया था। इस स्टोरी को न सिर्फ भारत में वरन दुनिया के अनेक देशों में पढ़ा गया। इस स्टोरी में बताया गया था कि इस महिला ने 800 से अधिक शवों का पोस्टमार्टम किया है।

WhatsApp Image 2024 01 12 at 6.13.55 PM 1https://mediawala.in/chhattisgarhs-expert-woman-in-postmortem-santoshi-durga-800/

 

उत्तर बस्तर कांकेर जिले की जनपद पंचायत नरहरपुर के भगतसिंह वार्ड क्रमांक 05 में रहने वाली संतोषी दुर्गा को अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को श्रीराम की मूर्ति की होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा के लिए आमंत्रण मिला है। संतोषी इस आमंत्रण से इतनी भावविभोर हो गईं कि उनकी आंखों से खुशियों का सैलाब उमड़ पड़ा।

बस्तर के एक जिले कांकेर की रहने वाली संतोषी दुर्गा छत्तीसगढ़ की अकेली महिला हैं, जो शवों की चीरफाड़ यानी पोस्टमार्टम करती हैं। (सम्भवतः देश में भी वो अकेली ही होगी) .

इसमें भी ख़ास बात यह है कि वे बगैर किसी नशे के ये काम करती हैं. अमूमन पुरुषों के वर्चस्व वाले इस कार्य को करने वाले लोग शराब या अन्य नशा लेने के बाद ही कर पाते हैं क्योंकि कई बार सड़ी-गली, पुरानी, बदबूदार लाश पोस्टमार्टम के लिए लाई जाती है और कोई भी व्यक्ति या डाक्टर भी ऐसी लाश के पास जाने से झिझकते है. लेकिन यह महिला अपने कर्तव्य के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित होकर कार्य करती है.

दरअसल संतोषी के पिता भी शराब पीकर ही शवों की चीरफाड़ का कार्य किया करते थे . जब संतोषी ने उन्हें शराब छोड़ने के लिए कहा तो उन्होंने जवाब दिया कि वे बगैर नशा किए पोस्टमार्टम जैसा अमानवीय कार्य नहीं कर पाएंगे. तब संतोषी ने कहा कि वह यदि बगैर शराब पिए यह कार्य करके दिखाएंगी तो उन्हें शराब छोड़नी होगी. बस यहीं से संतोषी का सफर शुरु हुआ.

सन्तोषी का कहना है कि —
‘जा पर कृपा राम की होई, ता पर कृपा करहिं सब कोई..’
भगवान श्री राम के बारे में एक कहानी की प्रसिद्ध कविता पंक्ति कहती है कि जब किसी पर उनका आशीर्वाद होता है |
ऐसा लगता है जैसे उन्हें दुनिया के सभी लोगों का आशीर्वाद प्राप्त है।

श्रीरामचरितमानस के अरण्यकाण्ड की यह चौपाई बहुत विख्यात है। प्रभु श्रीराम के वनगमन के दौरान महर्षि अगस्त्य के आश्रम में आगमन हुआ, उसके ठीक पहले उन्होंने यह बात कही कि जिस पर प्रभु श्रीराम की कृपा होती है उस पर सम्पूर्ण जगत की कृपा हो जाती है ।

एक कहानी है जो बताती है कि यह पंक्ति कितनी सच है। एक अस्पताल में सफाई और मदद करने वाली संतोषी दुर्गा को भगवान श्री राम के एक समारोह के लिए अयोध्या जाने का विशेष निमंत्रण मिला। वह इस निमंत्रण से बहुत खुश और आभारी है । उन्होंने यह अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

वह खुद को धन्य महसूस कर रही थीं कि उन्हें अयोध्या जाने के लिए चुना गया जबकि कई अन्य लोगों को मौका नहीं मिला। संतोषी अपने परिवार के साथ रहती है और वे सभी उसके लिए खुश थे। संतोषी ने अपने काम के दौरान कई शवों की मदद की है और मदद करने में कभी संकोच नहीं किया। जब उन्हें निमंत्रण मिला तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ और वह काफी भावुक हो गईं। उसके शहर के सभी लोगों ने उसे बधाई दी और उसका सम्मान किया। उसने कभी नहीं सोचा था कि उसे इस तरह का निमंत्रण मिलेगा. उनका मानना है कि यह उनके पिछले जीवन के अच्छे कर्मों का ही फल है कि उन्हें यह अवसर मिल रहा है। जब वह अयोध्या जाएंगी तो अपने क्षेत्र के लोगों के लिए प्रार्थना करेंगी। है। इसका मतलब यह है कि अगर किसी पर भगवान श्री राम की कृपा होती है तो उसे बहुत सारी अच्छी चीजें मिलती हैं।