IAS Ticket Downgrade in Flight : ब्रिटिश एयरवेज ने IAS को इकोनॉमी क्लास में सफर के लिए मजबूर किया!

ओवरबुकिंग के बहाने प्रीमियम क्लास की सीट बदली, आईएएस ने इसे नस्लवादी हरकत कहा!

1939

IAS Ticket Downgrade in Flight : ब्रिटिश एयरवेज ने IAS को इकोनॉमी क्लास में सफर के लिए मजबूर किया!

New Delhi : ब्रिटिश एयरवेज़ अपनी एक उड़ान में ओवर बुकिंग का झूठा बहाना बनाकर एक इंडियन आईएएस अफसर अश्विनी भिड़े की टिकट डाउनग्रेड कर दी। एयरवेज की इस हरकत की आलोचना हो रही है। अश्विनी भिडे के पास प्रीमियम क्लास का टिकट था, इसके बावजूद उन्हें इकोनॉमी क्लास में सफर के लिए मजबूर किया गया। इस मामले पर इस ब्रिटिश एयरलाइन पर भेदभाव का आरोप लगाया गया है। इस आईएएस ने भी फ्लाइट में बिना रिफंड के अपनी सीट डाउनग्रेड करने का आरोप लगाया है।

आईएएस अधिकारी का कहना है कि ब्रिटिश एयरवेज की उड़ान के लिए उनके पास प्रीमियम क्लास का टिकट था, जिसे इकोनॉमी में डाउनग्रेड कर दिया गया। इस आईएएस ने एयरलाइन पर भेदभावपूर्ण और नस्लवादी व्यवहार का आरोप लगाया, जिसमें रिफंड देने से इंकार करना भी शामिल था। अश्विनी भिड़े ने कहा कि उन्होंने अब तक सुना ही था कि ऐसी बातें डीजीसीए की नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं का उल्लंघन हैं, पर मैंने पहली बार इसे महसूस किया।

अश्विनी भिड़े ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर अपनी व्यथा साझा करते हुए लिखा ‘क्या आप धोखा दे रहे हैं या भेदभावपूर्ण / नस्लवादी नीतियों (ब्रिटिश एयरवेज़) का पालन कर रहे हैं? आप टिकट की कीमत के अंतर का भुगतान किए बिना ओवरबुकिंग के झूठे बहाने करके प्रीमियम क्लास के टिकट को इकोनॉमी क्लास में डाउनग्रेड कैसे कर सकते हैं? मुआवज़े देने की बात तो भूल ही भूल जाइए!’

इस आईएएस अफसर ने दावा किया कि उन्हें बताया गया कि यूनाइटेड किंगडम की उड़ानों में यात्री को डाउनग्रेड करना सामान्य बात है। यह भी जानकारी मिली कि इस आईएएस अधिकारी के साथ ऐसा व्यवहार डीजीसीए की संशोधित नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (सीएआर) का सीधा उल्लंघन भी है। ‘इस तरह का बदलाव उस यात्री को अनुमति भी देता है, जिसकी बुक की गई श्रेणी के टिकट को अनैच्छिक रूप से डाउनग्रेड किया गया। उसे एयरलाइन से रिफंड के रूप में टैक्स सहित टिकट का पूरा पैसा पाने का अधिकार होता है और यात्री को अगली उपलब्ध श्रेणी में मुफ्त ले जाने की सुविधा भी दी जाती है। यह नियामक का कहना है।

इस घटना को लेकर कई अन्य यात्रियों ने ब्रिटिश एयरवेज़ में उड़ान के दौरान के अपने अनुभव साझा किए। एक यूजर ने लिखा ‘मुंबई से लंदन की मेरी उड़ान पर मुझे बिजनेस क्लास से प्रीमियम इकोनॉमी में डाउनग्रेड कर दिया गया था और मैं अभी भी किराए के अंतर के भुगतान का इंतजार कर रहा हूं।’

एक अन्य ने मजाक में सुझाव दिया कि अश्विनी भिड़े एयरलाइन के साथ कैसे तालमेल बैठा सकता है, प्रबंधन को बॉम्बे बुलाओ। उन्हें अंधेरी से मेट्रो का टिकट दें और पीक आवर्स के दौरान उन्हें तेजी से विरार में डाल दें, … और हाँ उन्हें बोरीवली उतरने के लिए कहो!’

अश्विनी भिड़े ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसएमआईए) अधिकारियों और डीजीसीए को मामले को देखने के लिए कहा है। लेकिन, आज शनिवार 13 जनवरी तक ब्रिटिश एयरवेज़ ने इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया।