Raid on Dirty Confectionery : गंदगी में गोली-चॉकलेट बनाने वाली फैक्ट्री की शिकायत के बाद छापा!

खाद्य पदार्थों के निर्माण कार्य को तत्काल बंद कराया गया, सैंपल लिए गए! 

515
Raid on Dirty Confectionery

Raid on Dirty Confectionery: गंदगी में गोली-चॉकलेट बनाने वाली फैक्ट्री की शिकायत के बाद छापा!

Indore : खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के संयुक्त दल ने अहिरखेड़ी स्थित प्रतीक ट्रेडर्स का औचक निरीक्षण किया। इस फैक्ट्री में गंदगी वाली जगह पर घटिया गोली-चॉकलेट बनाए जाने की सूचना मिली थी। इसे संज्ञान में लेकर निरीक्षण के दौरान पाया गया कि परिसर में अत्यधिक गंदगी के बीच खाद्य पदार्थों का संग्रह किया गया है।

जांच दल ने पाया कि कर्मचारियों ने अप्रोन, कैप और ग्लव्स नहीं पहने थे। परिसर में पेस्ट कंट्रोल भी नहीं कराया गया था। परिसर में कच्चा खाद्य पदार्थ एवं तैयार खाद्य पदार्थ अव्‍यवस्थित तरीके से संग्रहित पाए गए। कर्मचारियों के मेडिकल सर्टिफिकेट भी नहीं पाए गए।

IMG 20240118 WA0018

खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता संदिग्ध पाए जाने पर खट्टी मीठी गोली, इमली चटनी, चोको चिप्स एवं चटपटी गोली के कुल चार नमूने जांच के लिए गए हैं। उन्हें जांच के लिए खाद्य विश्लेषक राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा जाएगा। जिनकी जांच रिपोर्ट प्राप्ति उपरांत आगामी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Alert Administration: 2 करोड़ रूपए की जमीन पर अवैध कब्जा करने की कोशिश को जिला प्रशासन ने किया असफल 

You Want Copy, Pay Service Fee : इंदौर के तहसील कार्यालयों में हर नकल के लिए ‘सेवा शुल्क’ अनिवार्य! 

परिसर में गंदगी एवं अव्यवस्थित तरीकों से खाद्य पदार्थों का निर्माण एवं संग्रहण पाए जाने के कारण खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 32 के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य के हित में खाद्य पदार्थ के निर्माण को तत्काल रूप से बंद कराया गया। साथ ही दूसरी फर्म के लेवल पाए जाने पर तथा उनसे संबंधित कोई दस्तावेज मौके पर नहीं पाए जाने के कारण चांद तारे खट्टे मीठी गोली के 400 पैकेट जब्त किए गए है। खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच की कार्रवाई आगे भी सतत रूप से जारी रहेगी।