Mastermind of Rs 20 crore scam arrested:FIR के 52वें दिन पुलिस ने राजस्थान के पुष्कर से पकड़ा!

602

Mastermind of Rs 20 crore scam arrested:FIR के 52वें दिन पुलिस ने राजस्थान के पुष्कर से पकड़ा!

अलीराजपुर से राजेश जयंत की रिपोर्ट

अलीराजपुर: जनजातीय बहुल अलीराजपुर जिले के खंड शिक्षा कार्यालय कट्ठीवाड़ा में 20.47 करोड़ रुपए के घोटाले को अंजाम देने वाले कमल राठौड़ को एफआईआर दर्ज होने के 52वे दिन अलीराजपुर पुलिस की टीम ने 15 जनवरी की रात राजस्थान के पुष्कर से धर दबोचा ।
10000 के इनामी फरार वारंटी को न्यायालय ने 22 जनवरी तक पुलिस रिमांड पर सौंपा है ।

पुलिस लंबे समय से कमल राठौड़ की तलाश कर रही थी लेकिन वह लगातार पुलिस को चकमा दे रहा था। पिछले तीन-चार दिनों से पुलिस उसे राजस्थान मे तलाश कर रही थी। मगर वह अपनी जगह बदलकर पुलिस को चकमा देता रहा। खाटू श्याम, जयपुर अजमेर के बाद वह पुष्कर पहुंच गया । पुलिस भी लगातार पीछा कर रही थी। आखिरकार 15 जनवरी की रात पुलिस में पुष्कर के एक मंदिर की घेराबंदी कर कमल राठौड़ को पकड़ ही लिया ।

*5 टीम सक्रिय थी कमल राठौड़ को पकड़ने के लिए*

एसडीओपी अश्वनी कुमार ने बताया कि फरार आरोपी कमल राठौड़ को पकड़ने के लिए एक तकनीकी टीम सहित 4 टीम सक्रिय थी । एक टीम इंदौर में लगातार दबिश दे रही थी। तीन दिन पहले कमल के राजस्थान स्थित खाटूश्याम मे होने की सूचना मिली तो एक टीम लगातार वहीं सचिंग कर रही थी ।

*न्यायालय ने 7 दिन की पुलिस रिमांड पर सोपा*
मंगलवार सुबह पुलिस कमल राठौड़ को लेकर जिले के चांदपुर थाना पहुंची। जिसे शाम को जिला न्यायालय मे प्रस्तुत किया गया। न्यायालय ने कमल राठौड़ को सात दिन की पुलिस रिमांड पर सौंपा है । 22 जनवरी तक पुलिस रिमांड के दौरान बड़े घोटाले के अनेक राज और पुख्ता जानकारी सामने आएगी।

*वेंडर भुगतान और खातों की जांच से सामने आया घोटाला*
संचालनालय कोष एवं लेखा मप्र भोपाल कार्यालय द्वारा आईएफएमआईएस में उपलब्ध कोषालयीन रिकॉर्ड की जांच में सामने आया कि आलीराजपुर कोषालय से संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारी बीईओ कट्ठीवाड़ा से लेखा सहायक कमल राठौड़ के डीडीओ कोड 4902506054 से जिन खातों में भुगतान हुआ वह खाते एक से अधिक अलग-अलग नाम के कर्मचारी , वेंडर , लाभार्थी है।
इन खातों में हुए भुगतान संदिग्ध और धोखाधड़ी की श्रेणी में आए । इसी आधार पर वित्तीय वर्ष एवं विगत पांच वर्षों 2018-19 से 2023-24 के तमाम भुगतानों की जांच 16 अगस्त 2023 से शुरू की ।
जांच के दौरान 134 में से 35 खाते ऐसे पाए गए जिनके सरनेम राठौड़ है ।

*छः अधिकारी-कर्मचारी पर प्रकरण दर्ज*
पांच को अग्रिम जमानत

3 महीने की जांच पड़ताल के बाद खुलासा हुआ कि बीते 5 वर्ष के अंतराल में कट्ठीवाड़ा खंड शिक्षा कार्यालय में 20 करोड रुपए से अधिक का घोटाला किया गया है ।

कट्ठीवाड़ा पुलिस थाने में करोड़ों के घोटाले मामले में छह लोगों पर प्रकरण दर्ज किया गया। केस दर्ज होने के अगले ही दिन सेवानिवृत्त लेखापाल मोइनुद्दीन शेख को अग्रिम जमानत मिल गई । 29 नवंबर को भारत की चौकी के प्राचार्य रामनारायण राठौड़ तथा 30 नवंबर को तत्कालीन बीईओ अच्छेलाल प्रजापति व माधुलाल परमार सहित आमखूंट में पदस्थ प्रधानाध्यापक रमेशचंद्र बघेल को भी अग्रिम जमानत मिल गई। लेखा प्रभारी कमल राठौड़ भी फरारी के दौरान अग्रिम जमानत के प्रयास में लगा था। जिला न्यायालय से अग्रिम जमानत खारिज होने के बाद उसने हाई कोर्ट में अर्जी लगा रखी थी।

*एसपी ने किया था 10000 का इनाम घोषित*
अलीराजपुर एसपी राजेश व्यास ने मामले के मास्टरमाइंड फरार आरोपी कमल राठौड़ पर 10 हजार रुपए का इनाम घोषित किया था । एफआईआर दर्ज होने के बाद उसमें आईटी एक्ट और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराएं भी बढ़ाई गई थी । कमल राठौड़ ने जिन तीन आरोपी के खाते में राशि ट्रांसफर की थी उन्हें पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है ।

*जांच में आएगी तेजी- एसपी*
कमल राठौड़ को पुष्कर (राजस्थान) से गिरफ्तार किया गया है। न्यायालय ने 22 जनवरी तक की पुलिस रिमांड दी है। गबन मामले में पूछताछ की जा रही है। इससे जांच में तेजी आएगी।
*डॉ राजेश व्यास एसपी अलीराजपुर*