Additional Power Supply : प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन बिजली की व्यवस्था में जुटी बिजली कंपनी! 

253

Additional Power Supply : प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन बिजली की व्यवस्था में जुटी बिजली कंपनी! 

 

Indore : अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देशभर में दीपावली मनाई जाना है। इसके लिए विशेष विद्युत सज्जा भी की जाएगी। कार्यक्रम के लिए अतिरिक्त बिजली कितनी लगा है और इसकी व्यवस्था कहां से की जाएगी इसके लिए बिजली कंपनी क्या अधिकारी लगातार कार्य कर रहे हैं। जिले सहित तहसीलों में बिजली विभाग के समस्त फीडर डीपी और वितरण केंद्र की स्थिति को लेकर बिजली विभाग इन दिनों एक दूसरे से समन्वय करके बिजली की खपत का आकलन कर रहा है।

एक बार फिर उसकी सेवाएं 22 जनवरी को कसौटी पर होगी। इस दिन सुबह से लगाकर देर रात तक विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। अधिकारियों का कहना है कि बिजली विभाग इन्हीं सब स्थितियों से निपटने और कहीं कोई विसंगति या गड़बड़ी न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए इंदौर जिले के समस्त डीपी फीडर वितरण केंद्र की स्थिति की समीक्षा कर रहा है। किस क्षेत्र में क्या आयोजन होने वाला है और हजारों मंदिरों में विद्युत साज सज्जा भंडारे और दिनभर अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति के चलते वह अपने स्टाफ को भी लगातार स्थितियों से अवगत कराते हुए समीक्षा और आकलन कर रहा है।

सूत्रों की झोन स्तर पर इस प्रकार की कारवाई धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। कार्यक्रम के लिए अतिरिक्त बिजली व्यवस्था थोड़ा कठिन काम जरूर है। ऐसा विभाग के जिम्मेदारों का कहना है। आयोजनों की श्रृंखला आरंभ हो चुकी है। मुख्य कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है। इसे लेकर बिजली विभाग की सेवाएं एक बार फिर कसौटी पर होगी। हालांकि बिजली विभाग इस प्रकार की स्थितियों का अभ्यस्त है।

बिजली विभाग दीपावली जैसे अवसरों पर सतत 5 दिन बिजली की आपूर्ति करता है और उसे दौरान बड़े पैमाने पर बिजली की अतिरिक्त खपत होती है और अतिरिक्त बिजली का उपयोग भी होता है। 22 जनवरी को एक ही दिन का प्रोग्राम है और सुबह से लगाकर देर रात तक बिजली आपूर्ति विभाग के लिए कोई बड़ी दिक्कत या समस्या नहीं है। बस उसे सेटअप को अपडेट करने का है, क्योंकि इस प्रकार की सतत एक तरह से अतिरिक्त 24 घंटे बिजली आपूर्ति एक बड़ी चुनौती है।

 

मैदानी अमला चौकस और सतर्क

सूत्रों कहना कि इसके अलावा फील्ड के जितने भी अस्थाई और स्थाई कर्मचारी है उन्हें भी पहले से इत्तला कर दिया गया है कि 22 जनवरी को वह छुट्टी नहीं मनाये और न ही छुट्टी मांगे, उन्हें छुट्टी नहीं मिलेगी। सूत्रों का कहना कि खासतौर पर फीडर और डीपी की मॉनिटरिंग करने वाले इंजीनियर लगाकर लाइनमैन को इस मामले में पहले से ही हिदायत दे दी गई है। शहर भर के राम मंदिरों के अलावा अन्य मंदिरों में भी इस दिन विशेष आयोजन को ध्यान में रखते हुए आयोजकों ने भी बिजली विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर अस्थाई कनेक्शन लेने से लगाकर क्या-क्या विद्युत साज सज्जा की जा रही है, इस मामले में चर्चा करना आरंभ कर दिया है।