Hanuman Sacrificed His Life at Feet of Ram : ‘हनुमान’ ने राम जी के चरणों में प्राण त्यागे!

बिजली विभाग से रिटायर इस कलाकार ने 25 साल तक हनुमान का किरदार निभाया! 

546

Hanuman Sacrificed His Life at Feet of Ram : ‘हनुमान’ ने राम जी के चरणों में प्राण त्यागे!

Bhiwani : ढाई दशक से रामलीला में हनुमान का किरदार निभाने वाले हरीश मेहता की दिल का दौरा पड़ने से मंच पर ही मौत हो गई। भगवान राम के राजतिलक का प्रसंग चल रहा था। एक गाने के माध्यम से राजतिलक की तैयारी चल रही थी। गाना खत्म हुआ तो हनुमान जी का किरदार निभा रहे हरीश राम जी के चरणों में झुके और वहीं अपने प्राण त्याग दिए।

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भिवानी शहर के न्यू बासकीनाथ रामलीला कमेटी में जवाहर चौक पर वे हनुमान का किरदार निभा रहे थे। उनके गिरते ही उन्हें तत्काल विनोद गेट स्थित एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया। क्षेत्र निवासियों ने बताया कि हरीश लंबे समय से हनुमान का किरदार निभाते आ रहे थे। आज भगवान हनुमान का किरदार निभाते हुए वे सदा के लिए प्रभु श्रीराम में विलीन हो गए।

IMG 20240123 WA0007

मंचन के दौरान राम के चरणों में पूजा करनी थी। जैसे ही हनुमान बने हरीश चरणों की पूजा करने झुके और राम जी के चरणों में लेटे तो उनके प्राण पखेरू उड़ गए। कुछ देर तक तो दर्शकों ने सोचा कि हनुमान जी अभी पूजा कर रहे हैं। लेकिन, जब मंच पर मौजूद लोगों ने जब उन्हें उठाने का प्रयास किया तो हरीश नहीं उठे। बाद में उनको हनुमान की ड्रेस में ही अस्पताल ले जाया गया। हरीश बिजली विभाग से जेई के पद से रिटायर हुए थे और पिछले 25 साल से हनुमान का रोल कर रहे थे।