Budget 2024 में 300 यूनिट फ्री बिजली का ऐलान, जानें- किसे और कैसे मिलेगा फायदा?

1049

Budget 2024 में 300 यूनिट फ्री बिजली का ऐलान, जानें- किसे और कैसे मिलेगा फायदा?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. इस बजट में निर्मला सीतारमण ने फ्री बिजली देने का बड़ा ऐलान किया है.

रूफटॉप सोलराइजेशन और मुफ्त बिजली की घोषणा करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि रूफटॉप सोलर तकनीक के माध्यम से एक करोड़ घर प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे. यानी एक करोड़ घरों को सोलर ऊर्जा की सुविधा दी जाएगी.

वित्त मंत्री ने फ्री बिजली का किया ऐलान

फ्री बिजली का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि इससे देश में बिजली की समस्या से निपटने में काफी मदद मिलेगी. वित्त मंत्री के ऐलान के अनुसार, जिन घरों पर सोलर पेनल लगाए जाएंगे उन्हें मुफ्त बिजली का फायदा मिलेगा.

MP में अब नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ और आसान, शिवराज सरकार ने दी ये सुविधा,  उपभोक्ताओं को हो रहा लाभ | Shivraj government started "saral sanyojan  portal" in MP, benefiting ...

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत मिलेगा फायदा

पिछले महीने, पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों में छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने की केंद्र की योजना की घोषणा की थी. इस योजना का उद्देश्य निम्न और मध्यम आय वाले व्यक्तियों को रूफटॉप सोलराइजेशन के माध्यम से बिजली प्रदान करना है, साथ ही बिजली उत्पादन के जरिए अतिरिक्त आय पैदा करना है.

ऊर्जा मंत्रालय ने रखा ये लक्ष्य

ऊर्जा मंत्रालय ने 40 गीगावॉट रूफटॉप सोलर हासिल करने के उद्देश्य से 2019 में रूफटॉप सौर कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू किया था. अंतरिम बजट 2024-25 आगामी आम चुनाव से पहले मोदी 2.0 सरकार का आखिरी बजट है. एक बार जब नया प्रशासन कार्यभार संभाल लेगा, जो जून के आसपास होने की उम्मीद है, तो वह जुलाई में 2024-25 के लिए अंतिम बजट पेश करेगा.

राष्ट्रपति के संबोधन से शुरू हुआ था सत्र

सत्र की शुरुआत बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ हुई थी. अपने संबोधन में, राष्ट्रपति ने एक दशक में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया और उन्होंने अयोध्या राम मंदिर का विशेष जिक्र किया.