Tracking of Board Exam Papers : एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फ़रवरी से मोबाइल एप से पेपरों की ट्रैकिंग!   

परीक्षार्थियों को 8:40 के बाद किसी भी स्थिति में एंट्री नहीं मिलेगी! 

356

Tracking of Board Exam Papers : एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फ़रवरी से मोबाइल एप से पेपरों की ट्रैकिंग! 

 

Indore : 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू हो रही हैं। गोपनीयता बरकरार रखने के लिए एमपी बोर्ड हर तरह के कदम उठा रहा है।कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में थाने से पेपर लाते समय केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्र अध्यक्ष बेहद सतर्कता बरतेंगे। इस बार यदि पेपर लीक हुआ तो केंद्राध्यक्ष की जिम्मेदार होगी।

थाने से केंद्र पर पेपर ले जाते समय मोबाइल एप के जरिए पेपरों के बॉक्स की ट्रैकिंग की जाएगी। सुबह 8.40 बजे के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बैठक में अधिकारियों ने कहा कि बोर्ड परीक्षा की गोपनीयता बेहद आवश्यक है। यदि पेपर लीक होता है तो इसके लिए केंद्राध्यक्ष ही पूरी तरह से जवाबदेह है। इसलिए इस बार बोर्ड परीक्षा में केन्द्राध्यक्ष सहायक केन्द्राध्यक्ष और पर्यवेक्षकों सहित सभी के मोबाइल परीक्षा के पूर्व सील कर रखे जाएंगे।

8.30 बजे खुलेगा पेपर बॉक्स

इसके बाद 8.30 बजे ही केंद्राध्यक्ष द्वारा पेपरों का बॉक्स खोला जाएगा। वहीं 8.45 बजे तक पर्यवेक्षकों को बॉक्स से पेपर निकालकर वितरित करने होंगे। फिर पर्यवेक्षक 8.50 बजे उत्तर पुस्तिकाएं बाटेंगे, जिसके बाद 8.55 बजे परीक्षा कक्षा में प्रश्न पत्र के पैकेट खोलकर छात्रों को प्रश्न पत्र वितरित करने होंगे। खास बात यह है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल बोर्ड द्वारा जिला स्तर पर केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों के रेंडमाइजेशन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत सीएस व एसीएस की ड्यूटी जिले में किसी भी परीक्षा केंद्र पर लग सकेगी। इसके पहले पिछले सत्र में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ब्लाक स्तर पर रेंडमाइजेशन किया गया था।