Silver Screen: बच्चों ने बांधकर रखे हैं फ़िल्मी सितारों के खंडित रिश्ते!      

370

Silver Screen: बच्चों ने बांधकर रखे हैं फ़िल्मी सितारों के खंडित रिश्ते!      

जब पति-पत्नी में रिश्तों की गांठ खुलती है, तो सब कुछ तहस-नहस हो जाता है। दोनों तरफ से एक-दूसरे पर आरोप लगाए जाते हैं। कई निजी प्रसंग सार्वजनिक हो जाते हैं, जिसका मलाल बाद में होता है। लेकिन, फ़िल्मी दुनिया इससे कुछ अलहदा है। यहां रिश्ते ज्यादा ही टूटते हैं, पर कहीं न कहीं आत्मीयता की डोर बंधी रहती है। इसकी वजह होती है दोनों के बच्चे। आमिर खान की बेटी आईरा की शादी में लोगों ने आमिर को अपनी दोनों पूर्व पत्नियों के साथ देखा। वे बतौर मेहमान ही नहीं आई, बल्कि जुड़ाव साफ़ दिखा। यही स्थिति ऋतिक रोशन और सुजैन के साथ भी अकसर देखा जाता है। इस बात को ज्यादा दिन नहीं बीते, जब जाने-माने फिल्म कलाकार आमिर खान की बेटी आईरा की शादी हुई। आमिर बड़े कलाकार हैं, तो उनकी बेटी की शादी में धूमधाम भी खासी रही। देश की जानी-मानी सेलिब्रिटी इस शादी में मेहमान बनकर आई। लेकिन, सबसे ज्यादा ध्यान गया आमिर की दोनों पूर्व पत्नियों रीना दत्ता और दूसरी पूर्व पत्नी किरण राव पर, जो इस शादी में जमकर थिरकी।

IMG 20240209 WA0095

शादी में शामिल हुए मेहमानों के अलावा दुनियाभर में वायरल हुए वीडियो में पूरे आमिर-परिवार को अलग ही मूड में देखा गया। आमिर के साथ उनके बड़े बेटे जुनैद खान, पहली पत्नी रीना दत्ता और दूसरी पूर्व पत्नी किरण राव सभी साथ दिखाई दिए। दोनों पूर्व पत्नियों के साथ वे डांस करते हुए भी दिखे। सामने आए वीडियो में आमिर खान का पूरा परिवार मस्ती के मूड में दिखाई दिया। सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात थी कि आमिर अपनी एक्स वाइफ पर प्यार बरसाते भी नजर आए। ऐसा करके आमिर ने लाइम लाइट भी बटोर ली। अपनी दोनों पूर्व पत्नियों के साथ आमिर का ये व्यवहार सामने आने के बाद बेटी आईरा की शादी से ज्यादा आमिर खान की चर्चा है।

IMG 20240209 WA0092

लोगों की उत्सुकता इस बात को लेकर थी कि जब आमिर खान ने अपनी पत्नियों को छोड़ दिया, फिर भी वे दोनों से इतनी आत्मीयता से कैसे जुड़े हैं। रीना दत्ता का शादी में आना तो बनता है, क्योंकि आईरा उनकी बेटी है। लेकिन, किरण राव वहां किस भूमिका में आई, वो भी अपने बेटे आजाद को लेकर जो आमिर से उनके रिश्तों की निशानी है। उत्सुकता इसलिए भी है कि आम जिंदगी में पति-पत्नी का रिश्ता टूटने पर दोनों में हजारों मील की दूरियां बढ़ जाती है। सिर्फ दूरियां ही नहीं, शिकायतों का भी अंबार लग जाता है। ऐसे में वे दोनों ही दूर नहीं होते, उनके परिवारों में भी चार गुना दूरियां बढ़ जाती है। जब समाज में रिश्ता टूटना सामाजिक नजरिए से अपराध माना जाता है, तो क्या कारण है कि फ़िल्मी कलाकारों में ये सामान्य घटना है। यहां पति-पत्नी में मतभेदों या किसी तीसरे की एंट्री के बाद दोनों अलग होने में देर नहीं करते, पर बच्चों के लिए उनमें नजदीकियां बनी रहती है। क्योंकि, दोनों में जो भी तनाव है, उसमें बच्चों का क्या दोष!

IMG 20240209 WA0096

ये सिर्फ आमिर खान की बेटी की शादी का ही प्रसंग नहीं है, ऐसे और भी उदाहरण सामने हैं, जब टूटे रिश्तों में बच्चों ने गांठ लगाकर उसे जोड़कर रखा। ऋतिक रोशन और सुजैन भी कुछ साल पहले अलग हो गए, पर वे अपने बच्चों के साथ छुट्टियां भी मनाते हैं और पार्टियां भी। हाल ही में दोनों एक ज्वेलरी एग्जीबिशन में साथ दिखे। ऋतिक और सुजैन की सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो और तस्वीरें भी सामने आई, जिसने लोगों का दिल जीत लिया। एक वीडियो में ऋतिक अपनी एक्स वाइफ को गले लगाते नजर आए। वे इवेंट में सुजैन को देखहुए वो दोनों के बीच जुड़ाव दिखाता है। दोनों आपस में आत्मीयता से बात करते हुए भी दिखाई दिए। इस दौरान सुजैन को अपने एक्स पति के लिए कैमरामैन बनते भी गया। अफवाह तो यह भी है कि अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय में भी तनातनी है, पर बेटी आराध्या के स्कूल के फंक्शन में पति-पत्नी साथ दिखाई दिए। सैफ अली खान और अमृता सिंह में सालों पहले तलाक हो गया था। इसके बाद सैफ ने करीना कपूर से शादी कर ली। लेकिन, बेटी और बेटे सारा अली खान और इब्राहिम से आज भी सैफ के रिश्तों में कोई अंतर नहीं आया।

IMG 20240209 WA0093

फिल्म से लगाकर टीवी की दुनिया के कई कलाकारों के रिश्तों की डोर बेहद उलझन भरी है। कई सितारे ब्रेकअप और तलाक के दौर से गुजरे और ये स्थिति अभी भी है। लेकिन, उसके बाद भी ये सितारे अपने साथी की मदद के लिए हमेशा खड़े दिखाई दिए। इसलिए नहीं कि वे किसी भी सामाजिक स्थिति से आते हों, पर ऐसा करना उनके करियर और इमेज के लिए जरूरी है! बल्कि, निश्चित रूप से इसके पीछे एक सोच है, जो उन्हें अपनी जिम्मेदारी का अहसास दिलाती है। आमिर अपनी बेटी की शादी में दोनों पूर्व पत्नियों को नहीं बुलाते तो उन पर कोई दबाव नहीं था। उन पर उंगलियां भी नहीं उठती, पर उन्होंने अपनी और बेटी की ख़ुशी में रीना दत्ता और किरण राव को भी हिस्सेदार बनाया जो समाज के लिए सबक की तरह है। क्या ऐसा व्यवहार समाज में संभव नहीं है!

IMG 20240209 WA0094

दो साल पहले हम सभी कोरोना काल से गुजरे हैं। इस दौर को सबने अलग-अलग त्रासद स्थितियों से भोगा है। आर्थिक रूप से भी और पारिवारिक रूप से भी। लेकिन, ऐसे समय में 14 साल बाद रिश्तों का बंधन तोड़ चुके ऋतिक रोशन और सुजैन ने साथ रहने का फैसला किया, ताकि बच्चों को अकेलापन न लगे। सुजैन ने एक इंटरव्यू में अपने इस फैसले से जुड़ी बातों को उजागर भी किया। उन्होंने कहा था कि सबसे पहले तो दोनों ने एक ही छत के नीचे रहने का फैसला किया। इसके बाद सुजैन ऋतिक के घर आ गई, ताकि दोनों बेटों रेहान और रिदान की देखभाल कर सकें। ऋतिक के यहां आने के बाद सभी एक परिवार की तरह साथ रहे। ऐसा करने के पीछे की वजह यह बताई गई कि संकट के इस समय में मन को शांत, शरीर को मजबूत और अपने दिल को रोग मुक्त रखना जरूरी था। पति-पत्नी के बीच के तनाव को वे बच्चों के लिए भूल गए और यह जरूरी भी था।

सुज़ैन का यह भी मानना है कि जीवन में आने वाला समय कुछ अलग होगा और दुनिया भी बदली होगी। सुजैन का यह भी कहना है कि पति-पत्नी किसी वजह से अलग हो जाएं, लेकिन उन्हें अपना कर्तव्य निभाते रहना चाहिए। ऋतिक और सुजैन आज भले ही अलग हो गए हों, पर उन्होंने कभी किसी को अपने रिश्तों में आग लगाने की इजाजत नहीं दी। कंगना रनौत ने जब ऋतिक रोशन पर गंभीर आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर उनकी धज्जियां उड़ाई थीं। उस समय भी सुजैन खान ने अपने पूर्व पति का बचाव किया था। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था ‘ऐसा कोई आरोप या बुरी साजिश नहीं है, जो एक अच्छी आत्मा पर विजय हासिल कर सके।’

फिल्मों की दुनिया में रिश्ते बनना और बिगड़ना नई बात नहीं है। ऐसे कई सितारे हैं, जिन्होंने शादी के सालों बाद तलाक लेकर अपना रिश्ता खत्म किया। इसके बाद भी ये लोग रिश्ते की एक ऐसी नाजुक डोर से बंधे हुए हैं। अपने बच्चों की खातिर ये एक-दूसरे से जुड़े हैं। जाने-माने गीतकार जावेद अख्तर और उनकी पत्नी हनी ईरानी इस तरह के रिश्तों की मिसाल है। तलाक के बाद दोनों अपने बच्चों फरहान और जोया की वजह से जुड़े रहे। जावेद अख्तर ने तलाक के बाद भी अपने बच्चों की जिम्मेदारी पूरी तरह संभाली। अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया ने शादी के 20 साल बाद अलग होने का फैसला किया था। लेकिन, तलाक के बाद भी दोनों अपनी बेटियों की साझा रूप से देखभाल कर रहे हैं। एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा और रणवीर शौरी ने भी शादी के 5 साल बाद ही अलग होने का फैसला किया था। दोनों एक बेटे हारुन के पेरेंट्स हैं। तलाक के बाद ये कपल अभी भी बेटे के लिए को-पैरेंटिंग कर रहा है। सलमान खान के भाई सोहेल खान और सीमा सचदेव ने भी कुछ वक्त पहले ही तलाक लिया। दोनों ने शादी के 24 साल बाद अलग होने का फैसला किया। पर, वे अपने बच्चों की वजह से जुड़े हुए हैं। अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा का रिश्ता 19 साल बाद टूट गया। पर, दोनों अपने बेटे अरहान के लिए मिलते रहते हैं। ये सामंजस्य सिर्फ सिनेमा के कलाकारों में ही दिखाई देता है। इसे इमेज बनाए रखने की कोशिश समझा जाए या बच्चों के बहाने रिश्तों को जोड़े रखने की कोशिश, जो भी है इसकी तारीफ तो की ही जाना चाहिए।

Author profile
images 2024 06 21T213502.6122
हेमंत पाल

चार दशक से हिंदी पत्रकारिता से जुड़े हेमंत पाल ने देश के सभी प्रतिष्ठित अख़बारों और पत्रिकाओं में कई विषयों पर अपनी लेखनी चलाई। लेकिन, राजनीति और फिल्म पर लेखन उनके प्रिय विषय हैं। दो दशक से ज्यादा समय तक 'नईदुनिया' में पत्रकारिता की, लम्बे समय तक 'चुनाव डेस्क' के प्रभारी रहे। वे 'जनसत्ता' (मुंबई) में भी रहे और सभी संस्करणों के लिए फिल्म/टीवी पेज के प्रभारी के रूप में काम किया। फ़िलहाल 'सुबह सवेरे' इंदौर संस्करण के स्थानीय संपादक हैं।

संपर्क : 9755499919
[email protected]