Breached Prison Wall : दरक रही जिला जेल की दीवार, कंक्रीट उखड़ा, सरिये निकले!

कैदियों की सुरक्षा को खतरा, उनके फरार होने की भी आशंका!

800

Breached Prison Wall : दरक रही जिला जेल की दीवार, कंक्रीट उखड़ा, सरिये निकले!

Indore : बरसों पुरानी जिला जेल की दीवार अब दरकने लगी है। इससे यहां के कैदियों की सुरक्षा में सेंध लगने का खतरा है। इन कैदियों की जान को भी खतरा होने की आशंका है। इतना ही नहीं, कमजोर दीवार का फायदा उठाकर कैदी भाग भी सकते हैं। जिला जेल में अतिसंवेदनशील कैदियों को ही रखा जाता है।

जेल की दीवार का बाहरी हिस्सा दरकने के कारण जेल प्रशासन का इस और ध्यान भी शायद जल्दी नहीं जाएगा। खंडहर होती जेल की बाहरी दीवार देखने से लगता है कि दीवार का जो हिस्सा दरक रहा है, वह लम्बे अरसे की अनदेखी से हुआ है न कि एक-दो महीने में इतनी खराब हुई है।

WhatsApp Image 2024 02 11 at 11.18.15 AM

आजाद नगर स्थित जिला जेल की बाहरी दीवार अब बुरी तरह खराब हो चुकी है। दीवार का कंक्रीट जगह-जगह से उखड़ चुका है। न केवल कंक्रीट उखड़ा, बल्कि दीवार के कई जगह से सरिये भी बाहर निकल आए। कंक्रीट इतना खराब हो गया कि उसे हाथ से ही उखाड़ा जा सकता है। कंक्रीट को खोजने या उखाड़ने के लिए किसी नुकीले हथियार की भी जरूरत नहीं। दीवार का कंक्रीट खराब होने से यहां रखे गए कैदियों की सुरक्षा को न केवल खतरा है। दरक रही दीवार का फायदा उठाकर खतरनाक कैदी भाग भी सकते हैं।

हाईटेक सुरक्षा भी नहीं आएगी काम
समय रहते यदि जिला जेल की बाहरी दीवार पर ध्यान नहीं दिया गया, तो बड़ा खतरा खड़ा हो सकता है। इस कारण इसमें कई जगह बड़े-बड़े छेद भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में दीवारों के ऊपर लगाई गई हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा भी कोई काम नहीं आएगी। कैदियों की सुरक्षा के लिए दीवारों का मेंटेनेंस बहुत जरूरी है। लगता है कि जेल प्रशासन द्वारा दीवार के बाहरी हिस्से की रिपेयरिंग के लिए भी वर्षों से ध्यान नहीं दिया।

खिलाड़ियों ने बिगाड़ी दीवार की सूरत
जिला जेल की दीवार के बाहर की तरफ सड़क के फुटपाथ पर इंटरलॉकिंग पैवर ब्लॉक लगाए हैं। लोगों का कहना है कि इन पेवर ओवर ब्लॉक पर शाम के समय और छुट्टी वाले दिन लोग हॉकी खेलते हैं। यह इस कारण हॉकी की गेंद कई बार दीवारों पर लगती है। इसके कारण भी दीवार का कंक्रीट खराब हुआ है। जेल प्रशासन का कहना है कि हमने दीवार के मेंटेनेंस और उसकी सुरक्षा के संबंध में जेल अधीक्षक को पत्र लिखा है।