Preparation to Stop ‘Dilli Chalo’ : किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को रोकने की तैयारी, 7 जिलों में इंटरनेट बंद! 

मार्च को रोकने के लिए सड़क पर कीलें गाड़ी गई, कई रास्तों की बैरिकेटिंग  

488

Preparation to Stop ‘Dilli Chalo’ : किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को रोकने की तैयारी, 7 जिलों में इंटरनेट बंद! 

New Delhi : सरकार ने किसानों के मार्च को रोकने के लिए कमर कस ली। फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के संबंध में कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर किसान ये मार्च करने जा रहे हैं। सीमेंट के बैरिकेड, सड़क पर लोहे की कीलें लगाने के साथ ही पुलिस बल तैनात कर दिया गया। शनिवार को हरियाणा के सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क एसएमएस भेजने पर भी रोक लगा दी गई।

हरियाणा सरकार ने 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले शनिवार को सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और एक साथ कई एसएमएस (संदेश) भेजने पर रोक लगा दी। आदेश के अनुसार, 11 फरवरी को सुबह 6 बजे से 13 फरवरी को रात 11.30 बजे तक अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई। किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव पंधेर ने सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और एक साथ कई एसएमएस भेजने की सेवा पाबंदी लगाने के फैसले के लिए हरियाणा सरकार की निंदा की है.

किसानों के 13 फरवरी को प्रस्तावित दिल्ली चलो मार्च से पहले अंबाला, जींद और फतेहाबाद जिलों में पंजाब-हरियाणा सीमाओं को सील करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की जा रही है. हरियाणा पुलिस ने शनिवार को एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर हरियाणा से पंजाब तक प्रमुख मार्गों पर संभावित यातायात व्यवधान की आशंका को देखते हुए यात्रियों से 13 फरवरी को अति आवश्यक होने पर ही राज्य की सड़कों पर यात्रा करने का आग्रह किया है।

प्रशासन की किसानों के मार्च को रोकने के लिए विस्तृत तैयारी में रूट डायवर्जन और सात स्तरीय सुरक्षा घेरा भी शामिल है. किसानों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए मंगलवार को दिल्‍ली मार्च की योजना बनाई है। एक वायरल वीडियो में एक शख्स सड़क पर लोहे की कीलें ठोकता नजर आ रहा है।

हरियाणा की पंजाब से लगने वाली सभी सीमाओं को सीमेंट के बैरिकेड और कंटीले तारों से सील कर दिया गया। हरियाणा के कई जिलों में धारा 144 लागू है और पुलिस बल के साथ ही सीआरपीएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी तैनात की गई। शुक्रवार को शंभू में हरियाणा-पंजाब बॉर्डर को अंबाला और दिल्ली की ओर वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। इससे अंबाला की ओर जाने वाले यात्रियों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। अधिकारियों ने कहा कि किसानों को ट्रैक्टरों के माध्यम से राजमार्ग तक पहुंचने से रोकने के लिए घग्‍घर नदी के तल को भी खोद दिया गया।

IMG 20240211 WA0046

फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के संबंध में कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव डालने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने 13 फरवरी को 200 से अधिक किसान यूनियनों के समर्थन से ‘दिल्ली चलो’ मार्च की घोषणा की है।

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह विभाग) टीवीएसएन प्रसाद की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि अपर पुलिस महानिदेशक, सीआईडी, हरियाणा के 10 फरवरी के अनुरोध के माध्यम से मुझे जानकारी मिली कि कुछ संगठनों के किसान मार्च के आह्वान के मद्देनजर अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में तनाव, अशांति, विरोध प्रदर्शन, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और शांति भंग होने की आशंका है।

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने उनकी मांगों पर चर्चा के लिए उन्हें 12 फरवरी को आमंत्रित किया है. किसान नेता ने कहा कि तीन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करने के लिए 12 फरवरी को चंडीगढ़ पहुंचेंगे। किसान नेताओं को केंद्रीय मंत्रियों के बीच यह बैठक किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से एक दिन पहले यहां सेक्टर 26 में महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान में होगी। तीनों केंद्रीय मंत्रियों के साथ पहली बैठक 8 फरवरी को हुई थी।