Hightension Line Above, Firecracker Warehouse Below : हाई टेंशन लाइन के ठीक नीचे पटाखों का गोदाम! 

SDM ने कहा कि परमीशन दिल्ली से मिली, हमने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया!

1315

Hightension Line Above, Firecracker Warehouse Below : हाई टेंशन लाइन के ठीक नीचे पटाखों का गोदाम! 

Rau (Indore) : एबी रोड पर हाई टेंशन लाइन के नीचे बारूद का जखीरा जमा किया जा रहा है। यह बारूद रवि फायर वर्क्स के राऊ सीमा स्थित होलसेल की दुकान में जमा है। आश्चर्य की बात यह है कि यह गोदाम दुकान न केवल नेशनल हाई-वे एबी रोड पर स्थित है, बल्कि इसके ऊपर से हाई टेंशन लाइन गुजर रही है। इसके बाद भी अधिकारियों ने इस गोदाम को परमिशन दे दी।

रवि फायर वर्क्स का यह गोदाम पटाखे जमा करने के लिए बनाया गया है। लेकिन, यहां से सरेआम खेरची पटाखे बेचे जाते हैं। पटाखे बेचने और जमा करने का खेल हाईटेंशन लाइन की ठीक नीचे होता है। यहां एक जरा सी चिंगारी भी न केवल सैकड़ो जिंदगियों को खत्म कर सकती है बल्कि एबी रोड जैसे नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक भी प्रभावित हो सकता है।

जानकारी अनुसार रवि फायर वर्क्स का गोदाम राऊ सीमा पीगड़बंंर में स्थित है। यह गोदाम और दुकांन बिजली की हाई टेंशन लाइन के ठीक नीचे है। यहाँ हाई-वे से 24 घंटे हैवी ट्रैफिक गुजरता है। इन सब परिस्थितियों के बावजूद अधिकारियों ने रवि फायर वर्क्स को पटाखे रखने का गोदाम बनाने की परमिशन दी। हरदा हादसे के बाद अब इस परमिशन पर सवाल उठने लगे हैं।

एसडीएम ने परमीशन दिल्ली से हुई 

एसडीएम राकेश परमार का कहना है कि रवि फायर वर्क्स को दिल्ली और भोपाल से गोदाम और दुकान की अनुमति मिली है। हमने अपनी रिपोर्ट में हाई टेंशन लाइन का उल्लेख किया है। नियम के अनुसार ऐसी कोई भी लाइन 15 मीटर दूर होना जरूरी है।