Kavita Chaudhary Passes Away : टीवी एक्ट्रेस कविता चौधरी का निधन, ख़त्म हुई ‘उड़ान!’

वे कैंसर से भी पीड़ित थी, इलाज चल रहा था, पर किसी को बताया नहीं!  

974

Kavita Chaudhary Passes Away : टीवी एक्ट्रेस कविता चौधरी का निधन, ख़त्म हुई ‘उड़ान!’

Amratsar : एक समय टीवी की जानी-मानी एक्ट्रेस रही दूरदर्शन के ‘उड़ान’ सीरियल की आईपीएस कविता चौधरी का निधन हो गया। उन्हें हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद वो मौत की आगोश में चली गई। कविता अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती थीं। उन्होंने कई टीवी शो में अपना जलवा बिखेरा था। एक्ट्रेस कविता चौधरी कैंसर से भी पीड़ित थी और उनका इलाज चल रहा था। हालांकि वो इस बारे में दुनिया को नहीं बताना चाहती थी। उनकी मौत के बाद ये बात सामने आई।

हार्ट अटैक के बाद कविता चौधरी को अमृतसर के पवित्रा देवी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जिसके बाद डॉक्टरों ने उनका इलाज करने की कोशिश की। लेकिन, कविता चौधरी जिंदगी और मौत की ये जंग हार गईं। टीवी इंडस्ट्री की एक्ट्रेस कविता चौधरी ने वैसे तो कई शो में धमाल मचाया, लेकिन कविता चौधरी को सीरियल ‘उड़ान’ में आईपीएस अधिकारी कल्याणी के किरदार के लिए याद किया जाता है।

इस शो में कविता ने काफी जबरदस्त एक्टिंग की थी। इस शो की वजह से ही उन्हें लोग जानने लगे थे। इसके अलावा कविता चौधरी एक विज्ञापन की वजह से भी सुर्खियों में रही थी। 1980 में आए एक विज्ञापन में टीवी एक्ट्रेस कविता चौधरी ने हाउसवाइफ ललिता जी का किरदार निभाया था। उन्हें हार्ट अटैक के बाद अमृतसर के पवित्रा देवी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। उम्मीद की जा रही थी कि वो ठीक होकर लौट आएंगी। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं और गुरुवार आधी रात के बाद उन्होंने अंतिम सांस ली।

कविता ने ‘उड़ान’ में आईपीएस अफसर कल्याणी सिंह का रोल किया था। ‘उड़ान’ सीरियल उनकी बड़ी बहन कंचन चौधरी की यात्रा पर आधारित था, जो किरण बेदी के बाद दूसरी आईपीएस अधिकारी बनी। ‘उड़ान’ के बाद कविता महिला सशक्तिकरण की मिसाल बन गई थीं। ये वो दौर था जब फिल्मों और टेलीविजन सीरियल में महिला आईपीएस अधिकारियों के किरदारों को महत्व नहीं मिलती थी। इसके बाद कविता ने ‘योर ऑनर’ और ‘आईपीएस डायरीज़’ जैसे शो भी बनाए थे।

कविता से करीब रहने वाली उनकी दोस्त सुचित्रा वर्मा उनके निधन पर शोक जताया है। उन्होंने उनके लिए लंबा-चौड़ा पोस्ट भी शेयर किया है। उन्होंने लिखा कि इस खबर को आप सबसे शेयर करते हुए दिल भारी हो रहा है। हमने पिछली रात हमारी शक्ति, प्रेरणा और हमारी प्यारी कविता चौधरी को हमने खो दिया। जो लोग 70 और 80 के दशक में बड़े हुए उनके लिए वह दूरदर्शन पर आने वाले ‘उड़ान’ और फेमस ‘सर्फ’ ऐड का चेहरा थीं। लेकिन, मेरे लिए वह उससे कहीं अधिक थीं।

IMG 20240216 WA0047

उन्होंने आगे लिखा कि मैं कविता जी से पहली बार एक असिस्टेंट डायरेक्टर के इंटरव्यू के लिए वर्सोवा में उनके घर पर मिली थी। मुझे जरा भी अंदाजा नहीं था कि मेरा सामना एक लीजेंड से होने वाला है। जैसे ही उन्होंने अपना दरवाज़ा खोला, सर्फ के ऐड से वो लाइन ‘भाई साहब’ की यादें मेरे दिमाग में गूंज उठीं और मैं उन लाइन्स को दोहराने से खुद को रोक न सकी। उन्होंने बताया है कि इसके साथ ही उनकी बॉन्डिंग दोस्ती से आगे निकल गई। उन्होंने कहा- वह मेरी गुरु, मेरी मार्गदर्शक, मेरी आध्यात्मिक गुरु बन गईं और सबसे बढ़कर, वह परिवार बन गईं।

एक्ट्रेस की मौत की खबर सुनकर सोशल मीडिया पर उन्हें लगातार श्रद्धांजलि दी गई। ये सीरियल ‘उड़ान’ सीरियल उनकी बड़ी बहन कंचन चौधरी की कहानी थी, जो किरण बेदी के बाद दूसरी आईपीएस ऑफिसर बनी थीं। इतना ही नहीं उन्होंने खुद शो की कहानी भी लिखी थी और उसका निर्देशन भी किया। उस समय इस कहानी ने इसलिए खूब सफलता पाई। क्योंकि, इस तरह की कहानी टेलीविजन पर तब के समय में बड़ी बात हुआ करती थी। कविता ने इसके अलावा ‘योर ऑनर’ और ‘आईपीएस डायरीज़’ जैसे कुछ और शोज भी बनाए थे। टीवी शो के अलावा कविता को 80-90 के दशक में आनेवाले फेमस सर्फ ऐड में ललिता जी की भूमिका के लिए भी खूब जानी जाती रही हैं।