चुनाव के कारण जल्दी रिजल्ट घोषित करेगा MP बोर्ड, तैयारियां पूरी!

बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी चेकिंग शुरू, पहले दिन 20 कापियां जांचीं

487

चुनाव के कारण जल्दी रिजल्ट घोषित करेगा MP बोर्ड, तैयारियां पूरी!

Indore : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जल्दी घोषित करने की तैयारी में है। यही कारण है कि बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की चेकिंग भी शुरू हो गई है। इंदौर स्थित केंद्र में कल से शुरू हुई चेकिंग में पहले दिन बताया जा रहा है कि 20 कापियां चेक हुई है। ऐसा ही रहा तो अप्रैल अंत में या मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

बोर्ड ऑफिस अधिकारियों के अनुसार लोकसभा चुनाव को देखते हुए अप्रैल में बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की योजना बनाई जा रही है। इसी क्रम में मूल्यांकन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। 22 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई थीं, जो 6 मार्च को समाप्त हो जाएंगी। इधर मालव कन्या शासकीय स्कूल की प्रिंसिपल और मूल्यांकन अधिकारी बबीता हरायण का कहना है कि 10वीं के हिंदी व संस्कृत और 12वीं का हिंदी व इंग्लिश का मूल्यांकन शुरू हो गया है।

बोर्ड से आंसर शीट मिलती है, जिसका मिलान किया जाता है। इसलिए पहले दिन 20 कॉपियों का ही मूल्यांकन हो पाया था। अधिकारी के मुताबिक जिला शिक्षा अधिकारी से गुरुवार को जो सूची मिली ने थी, उसमें 65 वैल्यूअर आए थे। वहीं शुक्रवार को 70 वैल्यूअर आए हैं। परीक्षाएं होने के कारण अभी दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक मूल्यांकन किया जा रहा है। एग्जाम समाप्त होने के बाद 10 से शाम 6 बजे तक मूल्यांकन किया जाएगा। इस बार भी 500 से 600 लोग मूल्यांकन करने में जुटेंगे। प्रतिदिन एक वैल्यूअर को न्यूनतम 30 व अधिकतम 45 कॉपियों का मूल्यांकन करना होता है।

सीसीटीवी कैमरे से नजर
मालव कन्या स्कूल सीसीटीवी कैमरे से लैस है। एसपी ने पुलिस के 4 जवान नियुक्त किए हैं, जिनकी निगरानी में स्ट्रांग रूम को मूल्यांकन करने के लिए खोला व बंद किया जाता है।इस साल बार कोड के साथ रोल नंबरों के प्रतिस्थापन के माध्यम से उन्हें गुमनाम कर दिया गया है। मूल्यांकनकर्ताओं को एक ही मूल्यांकन केंद्र में किसी भी छात्र की पहचान बताए बिना वर्तमान में 7-8 जिलों से आने वाली उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने में सक्षम बनाता है।