Bhopal News: 11 दिन बाद जमीनों के दाम होंगे महंगे, होली छोड़ रोजाना खुलेंगे पंजीयन कार्यालय

विभाग ने लोगों की सुविधा को लेकर 925 से अधिक स्लॉट किए रिजर्व

367

Bhopal News: 11 दिन बाद जमीनों के दाम होंगे महंगे, होली छोड़ रोजाना खुलेंगे पंजीयन कार्यालय

 

भोपाल :राजधानी में 11 दिन बाद यदि आप जमीन, मकान, प्लॉट या फ्लैट खरीदते हैं, तो आपको वर्तमान समय से अधिक राशि पंजीयन में चुकानी होगी। ऐसे में अब रोजाना पंजीयन कार्यालय में रजिस्ट्री कराने वालों की भीड़ बढ़ रही है। नए वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रापर्टी की दरों में वृद्धि होने के चलते लोगों ने वर्तमान दरों पर रजिस्ट्री कराना शुरू कर दी है। इसके चलते पंजीयन विभाग ने छुट्टी के दिन भी कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही स्लॉट की संख्या बढ़ाकर 925 कर दी गई है। हालांकि 25 मार्च को होली पर्व की वजह से कार्यालय बंद रहेंगे। इसके अलावा 31 मार्च तक सभी दिन पंजीयन कार्यालय खुले रहेंगे। गौरतलब है कि नए वित्तीय वर्ष में जिले के 1443 स्थानों पर लगभग 5 से 95 प्रतिशत तक प्रापर्टी के दाम बढ़ जाएंगे। ऐसे में लोग महंगी पंजीयन राशि चुकाने के बचना चाहते हैं।

प्रतिदिन दर्ज हो रहीं 300 से अधिक रजिस्ट्रियां

जिले में आईएसबीटी, परी बाजार और बैरसिया में पंजीयन कार्यालय स्थित हैं। जहां पर लोग प्रापर्टी की रजिस्ट्री कराने पहुंच रहे हैं। मार्च महीने में प्रतिदिन रिकार्ड 300 से अधिक दस्तावेज रजिस्टर्ड किए जा रहे हैं। इसी के चलते पंजीयन विभाग ने प्रति सब रजिस्ट्रार 72 स्लॉट कर दिए हैं। जिले में कुल 13 सब रजिस्ट्रार हैं।

भूखंड की सबसे अधिक रजिस्ट्रियां

एक अप्रैल से लागू होने वाली नई कलेक्टर गाइडलाइन के चलते वर्तमान दरों पर लोग भूखंड और घरों की रजिस्ट्री करवा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पिछले 3 दिन में जिले में एक हजार से अधिक रजिस्ट्रियां हुई हैं। इनमें भूखंड और बंधक प्रापर्टी के दस्तावेज सबसे ज्यादा है। अब यह संख्या 31 मार्च तक बढ़ने की उम्मीद है।