Hemoglobin Pathie Mission : PM की घोषणा पर झाबुआ, अलीराजपुर से हीमोग्लोबिन पैथी मिशन शुरू

6 माह से 18 वर्ष साल तक के बच्चों की खून की जांच होगी

1208

*झाबुआ से श्याम त्रिवेदी की रिपोर्ट*

   Jhabua : प्रधानमंत्री ने ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर 15 नवंबर को ‘मध्यप्रदेश राज्य हीमोग्लोबिन पैथी मिशन’ (Madhya Pradesh State Hemoglobin Pathie Mission) का शुभारम्भ किया था। इस मिशन के अंतर्गत प्रथम चरण में प्रदेश के झाबुआ और अलीराजपुर जिले में 6 माह से 18 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं में सिकल सेल रोग के सम्बन्ध में जन जागरूकता, सामुदायिक सर्वे, स्क्रीनिंग, रेफरल, प्रबंधन एवं जेनेटिक काउंसलिंग गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा।
इसके अंतर्गत जिले में हीमोग्लोबिन पैथी मिशन (Hemoglobin Pathie Mission) के तहत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO), चिकित्सा अधिकारियों, RBS के मेडिकल ऑफिसर तथा लैब टेक्नीशियन का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शासकीय नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र पर शुक्रवार को किया गया। प्रशिक्षण आईसीएमआर, जबलपुर के डॉ एस सुब्रह्मण्यम तथा टीम के द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जिले के समस्त 6 माह से 18 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के खून की जांच की जाएगी तथा रिपोर्ट राज्य स्तर पर भेजी जाएगी।
मिशन का संचालन निम्न उद्देश्यों  के आधार पर किया जाएगा
(1) हीमोग्लोबिन पैथी (Hemoglobin Pathy) की सामुदायिक स्क्रीनिंग एवं रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार।
(2) प्रारंभिक पहचान और उचित उपचार के माध्यम से हीमोग्लोबिन पैथी (Hemoglobin Pathi) के दुष्प्रभाव एवं मृत्यु के प्रकरणों में कमी।
(3) हीमोग्लोबिन पैथी से प्रभावितों को किफायती, जवाबदेह और प्रभावी उपचार प्रदान करना।
(4) कमजोर जनजातीय समूहों (PVTG) पर विशेष ध्यान देने के साथ स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना ।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक आरआर खन्ना ने कहा की जिले में सिकल सेल एनीमिया (Sickle Cell Disease) का प्रभाव काफी बढ रहा है। इस कारण कई दुष्परिणाम परिलक्षित होते हैं तथा मृत्यु होने की जिसके रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार विशेष अभियान का क्रियान्वयन कर रही है। प्रशिक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉ जेपीएस ठाकुर, नोडल अधिकारी सिकल सेल डॉ संदीप चौपडा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ राहुल गणावा एवं जिले के चिकित्सा एवं अधिकारी एवं समस्त कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर उपस्थित थे।