“चिम्मा” ने पाक को सिखाया था सबक…

“चिम्मा” ने पाक को सिखाया था सबक…

आज पीओके के भारत में शामिल होने की बात हो रही है। इस बीच भारत के पहले फील्ड मार्शल करिअप्पा को याद करना जरूरी है। इनके नेतृत्व में ही 1947 में पाकिस्तान के खिलाफ कार्यवाही की गई थी।

फील्ड मार्शल कोडंडेरा मडप्पा करिअप्पा (चिम्मा), ओबीसी एमआईडी (28 जनवरी 1899 – 15 मई 1993) एक भारतीय सैन्य अधिकारी और राजनयिक थे जो भारतीय सेना के भारतीय कमांडर-इन-चीफ (सी-इन-सी) थे। उन्होंने 1947 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पश्चिमी मोर्चे पर भारतीय सेना का नेतृत्व किया। उन्हें 1949 में भारतीय सेना का कमांडर-इन-चीफ नियुक्त किया गया था। वह फील्ड मार्शल की पांच सितारा रैंक रखने वाले केवल दो भारतीय सेना अधिकारियों में से एक हैं। दूसरे हैं फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ।

करिअप्पा का जन्म 28 जनवरी 1899 को कर्नाटक के कूर्ग प्रांत (वर्तमान कोडागु जिला) के शनिवारसंथे में कोडवा कबीले से संबंधित किसानों के एक परिवार में हुआ था। उनके पिता मडप्पा राजस्व विभाग में काम करते थे। चार बेटों और दो बेटियों वाले परिवार में करिअप्पा दूसरी संतान थे। वह अपने रिश्तेदारों के बीच “चिम्मा” के नाम से जाने जाते थे। 1917 में मदिकेरी के सेंट्रल हाई स्कूल में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया। कॉलेज के दौरान, उन्हें पता चला कि भारतीयों को सेना में भर्ती किया जा रहा है, और उन्हें भारत में प्रशिक्षित किया जाना है। चूंकि वह एक सैनिक के रूप में सेवा करना चाहते थे इसलिए उन्होंने प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया। 70 आवेदकों में से, करिअप्पा 42 में से एक थे जिन्हें अंततः डेली कैडेट कॉलेज , इंदौर में प्रवेश दिया गया था। उन्होंने अपने प्रशिक्षण के सभी पहलुओं में अच्छा स्कोर किया और अपनी कक्षा में सातवें स्थान पर स्नातक हुए।

1 मई 1945 को, करियप्पा को ब्रिगेडियर के रूप में पदोन्नत किया गया, वह पूरी तरह से रैंक हासिल करने वाले पहले भारतीय अधिकारी बन गए। अंततः नवंबर में, करिअप्पा को वजीरिस्तान में बन्नू फ्रंटियर ब्रिगेड का कमांडर बनाया गया । इसी समय के दौरान कर्नल अयूब खान, बाद में फील्ड मार्शल और पाकिस्तान के राष्ट्रपति (1962-1969) ने उनके अधीन कार्य किया। पिछले कमांडरों के विपरीत, जिन्होंने स्थानीय जनजातियों को बलपूर्वक नियंत्रण में रखने की कोशिश की थी, करिअप्पा ने उनके साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बढ़ाकर एक वैकल्पिक दृष्टिकोण अपनाया – जो कहीं अधिक प्रभावी रणनीति साबित हुई।

स्वतंत्रता के बाद, करियप्पा को जनरल स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था । नवंबर 1947 में, लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत होने पर, उन्हें पूर्वी सेना कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया था। जनवरी 1948 में, कश्मीर में बिगड़ती स्थिति के कारण , करिअप्पा को राजधानी वापस बुलाया गया और दिल्ली और पूर्वी पंजाब कमान के जीओसी-इन-सी के रूप में नियुक्त किया गया। जुलाई 1948 को, सेना मुख्यालय ने उसकी अनुमति के बिना कोई भी बड़ा ऑपरेशन करने के खिलाफ सख्त निर्देश जारी किए। करियप्पा ने इसका विरोध करते हुए कहा कि इस नीति से लेह, कारगिल और अंततः कश्मीर घाटी को खतरा होगा, जिससे देश की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। हालांकि करिअप्पा ने आक्रामक हमले जारी रखने के लिए दो ब्रिगेड की मांग की, लेकिन उन्हें केवल एक ब्रिगेड प्रदान की गई और कारगिल की ओर बढ़ने की अनुमति दी गई। उन्होंने आदेशों की अवहेलना की और लद्दाख क्षेत्र में हमले शुरू कर दिए, जिससे भारत इस क्षेत्र पर नियंत्रण स्थापित कर सके। करियप्पा ने पाकिस्तानियों के खिलाफ कई ऑपरेशन और आक्रामक हमले जारी रखे, जिनमें उच्च जोखिम शामिल था। उनमें से किसी की भी विफलता से भारतीय सेनाओं को खतरा हो सकता था। बाद में उन्हें कमांडर-इन-चीफ के सर्वोच्च पद पर नियुक्त किया गया।

करियप्पा द्वारा उठाए गए कई कदम, जैसे कि पूर्व भारतीय राष्ट्रीय सेना के कर्मियों को सेना में शामिल करने से इनकार करना, संगठन को राजनीतिक मामलों से दूर रखा और नेहरू द्वारा बहुत दबाव डाले जाने के बावजूद इसकी स्वायत्तता बनाए रखी। नेहरू तभी नरम हुए जब उन्होंने इस्तीफे की धमकी दी। हालाँकि आईएनए का नारा जय हिंद जिसका अर्थ है “भारत की जीत”, करियप्पा द्वारा अपनाया गया था और बाद में यह कर्मियों के बीच एक-दूसरे को बधाई देने के लिए एक औपचारिक वाक्यांश बन गया। उन्होंने अन्य सरकारी सेवाओं की तरह सेना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए रिक्तियां आरक्षित करने के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया। सी-इन-सी के रूप में चार साल की सेवा के बाद, करियप्पा 14 जनवरी 1953 को सेवानिवृत्त हो गई थे।

करिअप्पा भारत की शान थे और हर भारतवासी को उन पर गर्व है। आज 15 मई को उन्हें हर भारतवासी श्रद्धांजलि अर्पित करता हैं। इन्हीं करिअप्पा यानि “चिम्मा” ने पाक को सबक सिखाया था…।

Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।