Delhi Lockdown: दिल्ली में फिर लॉकडाउन का खतरा मंडराया

कोरोना के 249 और ओमिक्रॉन के 79 मरीज नए मरीज मिले

578

New Delhi : दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus In Delhi) की संक्रमण की दर 0.43% तक पहुंच गई! यह येलो अलर्ट (Yellow Alert) शुरू होने के लिए 0.5% से कुछ ही पीछे है। ओमिक्रॉन (Omicron) के भी नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को 9 नए मामले मिले, इसके बाद दिल्ली में ओमिक्रॉन के 79 मरीज हो गए। दो दिनों में किसी ओमिक्रॉन मरीज को अस्पताल से छुट्टी नहीं मिली।

इस कारण दिल्ली में एक बार फिर से प्रतिबंध लग सकते है। रात का कर्फ्यू (Night Curfew), स्कूलों-कॉलेजों (Schools Colleges Closed) और गैर-जरूरी सामानों की दुकानों को बंद करने और दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ट्रेनों में बैठने की क्षमता फिर से आधी होने की आशंका बढ़ती जा रही है। क्योंकि, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण दर शनिवार को 0.43 प्रतिशत पर पहुंच गई और शनिवार को राजधानी में 249 नए मरीज मिले। ये 13 जून के बाद से सबसे अधिक मरीजों की संख्या है।

इसके साथ ही कोरोना की संक्रमण दर भी 9 जून के बाद से सबसे अधिक है। जब यह 0.46 प्रतिशत थी। इस तरह से चार स्तरीय जीआरएपी के तहत संक्रमण दर जब 0.5 फीसदी होता है तो अगले दो दिन के लिए ‘येलो’ अलर्ट शुरू हो जाता है और कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं

यदि चार स्तरीय GRP के तहत येलो अलर्ट की यह चेतावनी जारी की जाती है, तो अप्रैल लॉकडाउन (Lockdown) के संकेत हैं। ऐसे में राजधानी में अधिकांश गतिविधियां दोबारा थम जाएंगी और सरकार को फिर से सख्त प्रतिबंध लगाने होंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए जुलाई में GRAP को मंजूरी दी थी।

इसका उद्देश्य कोरोना की स्थिति के आधार पर प्रतिबंध लगाने और हटाने की एक स्पष्ट व्यवस्था बनाई गई है. येलो अलर्ट के दौरान 10 बजे रात से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाने का प्रावधान है। जबकि, रेड अलर्ट (Red Alert) के दौरान पूरा कर्फ्यू लगाया जाता है और प्रतिबंध सख्त कर दिए जाते हैं।