Feng Shui: घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली के लिए करें ये उपाय!

262

Feng Shui: घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली के लिए करें ये उपाय!

फेंग शुई भी वस्तु शास्त्र की ही चीनी पद्धति है। वास्तु शास्त्र या फेंग शुई के नियमों का पालन करने से घर व परिवार में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

फेंग शुई में घर से जुड़ी कई ऐसी बातें बताई गयी हैं, जो आपके लिए लाभदायक होती है। इसका पालन करने से जीवन में विकास एवं समृद्धि आती है।

Chhariya Crafts Metal Feng Shui Tortoise On Plate Showpiece for Good Luck Decorative Showpiece - 2 cm

फेंग शुई से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। फेंग शुई के उपायों को करने से जीवन में सुख-समृद्धि एवं परिवार में खुशहाली बनी रहती है। घर में फेंग शुई से जुड़ी वस्तुएं रखने से जीवन में इनका शुभ प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं कि फेंगशुई से जुड़ी किन चीजों को रखने से सुख-समृद्धि आती है –

फेंग शुई के अनुसार बांस सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अभाव से छुटकारा पाने के लिए घर में बांस का पौधा लगाना चाहिए। इसी तरह फेंग शुई मेंढक को लिविंग रूम में दक्षिण-पूर्व दिशा में रखने से आर्थिक उन्नति एवं सौभाग्य में भी वृद्धि होती है। नौकरी में तरक्की करने के लिए घर में एक चाइम लगाना चाहिए। इससे व्यापार व नौकरी में तरक्की होती है।

फेंग शुई में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति की अतिमहत्त्ता है। कार्यालय और घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से कारोबार में अत्यधिक लाभ होता है। इसी तरह दुकान के मुख्य द्वार पर कछुए का चित्र लगाने से धन लाभ होता है। इसी तरह घर में घंटी टांगने पर घर – परिवार में खुशनुमा वातावरण बना रहता है।