Indore Collector’s Instructions : राजस्व तथा CM हेल्पलाइन मामलों के हल में लापरवाही की तो कार्यवाही

राजस्व अफसरों की बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि सीमांकन मामलों पर खास ध्यान दें! 

133

Indore Collector’s Instructions : राजस्व तथा CM हेल्पलाइन मामलों के हल में लापरवाही की तो कार्यवाही!

Indore : कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्देश दिए कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन सहित अन्य राजस्व प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय-सीमा में सुनिश्चित किया जाए। साथ ही डायवर्सन, लीज सहित अन्य राजस्वों की बकाया वसूली पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। सीएम हेल्प लाइन प्रकरणों को भी सकारात्मक रूप से निर्धारित समय-सीमा में किया जाए। इन प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर की अध्यक्षता में आज यहां राजस्व अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें निर्देश दिए कि सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। सबसे पहले तीन माह से अधिक के सीमांकन के प्रकरण निराकृत किए जाएं। उन्होंने कहा कि डायवर्सन की बकाया तथा मांग अनुसार राशि की शत प्रतिशत वसूली की जाए। इस वसूली को मुहिम तक ही सीमित नहीं रखें। डायवर्सन की बकाया वसूली का कार्य नियमित रूप से करते रहें। बड़े बकायादारों के साथ ही छोटे-छोटे बकायादारों पर भी विशेष ध्यान दें। इसी तरह लीज की राशि भी सभी से वसूल की जाये।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि अपने कार्यों में अपेक्षित सुधार लावें। नागरिकों के राजस्व संबंधी कार्य समय पर निराकृत करें। सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ हर पात्र‍ व्यक्ति की मदद करें। उनकी समस्याओं को सुनने के लिए सुलभ रहें। ऐसी व्यवस्था रखें जिससे कि हर व्यक्ति अपनी बात आसानी से बता सकें। अनुशासित रहकर पूर्ण ईमानदारी एवं गरिमा के साथ कार्य करें। अधीनस्थ अमलों के कार्यों पर भी सजग निगरानी रखें। यह प्रयास करें कि छवि पर किसी भी तरह का विपरीत असर नहीं हो।

बैठक में अपर कलेक्टर गौरव बेनल, सपना लोवंशी, राजेन्द्र रघुवंशी तथा निशा डामोर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की प्रगति की अधिकारिवार समीक्षा की।