Simhasth Preparation: इंदौर-उज्जैन 4 लेन रोड के साथ देवास-भोपाल स्टेट हाईवे को भी 6 लेन में बदलने की तैयारी

5530

Simhasth Preparation: इंदौर-उज्जैन 4 लेन रोड के साथ देवास-भोपाल स्टेट हाईवे को भी 6 लेन में बदलने की तैयारी

 

इंदौर। मध्य प्रदेश सरकार ने उज्जैन में होने वाले आगामी सिंहस्थ की जोरदार तैयारियां शुरू कर दी है। इसी के तहत प्रदेश सरकार ने इंदौर-उज्जैन फोर लेन रोड के साथ देवास-भोपाल फोर लेन स्टेट हाईवे को भी सिक्स लेन में बदलने की तैयारी भी शुरू कर दी है।

बताया गया है कि आगामी सिंहस्थ के मद्देनजर इसी वित्तीय वर्ष में काम शुरू करने की योजना है। प्रदेश सरकार के आगामी बजट में दोनों प्रोजेक्टों को मंजूरी मिलना करीब-करीब तय माना जा रहा है।

हालांकि, देवास-भोपाल से पहले इंदौर-उज्जैन स्टेट हाईवे को सिक्स लेन में बदलने का काम शुरू होगा, क्योंकि इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। 140 किलोमीटर लंबे देवास-भोपाल हाईवे को चौड़ा करने का फिजिबिलिटी सर्वे पूरा हो गया है। इसकी रिपोर्ट के आधार पर बजट में प्रोजेक्ट को शामिल कर आगे जमीन अधिग्रहण और सड़क निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस हाईवे के चौड़ा होने से उज्जैन के साथ इंदौर को भी पूरा फायदा मिलेगा, क्योंकि इंदौर से देवास होते हुए रोजाना हजारों बसें और चार पहिया वाहन भोपाल तक आती-जाती हैं।

मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MPRDC) के सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में देवास-भोपाल हाईवे कुछ गांवों के भीतर से होकर गुजरता है। वहां अभी जालियां लगाकर हाईवे के आसपास सर्विस रोड बनाई गई है। जब हाईवे सिक्स लेन होगा, तो ऐसे गांवों में नए बायपास बनाए जाएंगे, क्योंकि वहां रोड को सिक्स लेन करने की जगह नहीं है।