Psychosomatic Disorders : आपकी आदत ऐसी तो कहीं ‘साइकोसोमेटिक डिसऑर्डर’ के शिकार तो नहीं हो रहे!

'डिजिटल लत' से शरीर के एक हिस्से में दर्द और झुनझुनाहट से शुरू होती है यह बीमारी! 

260

Psychosomatic Disorders : आपकी आदत ऐसी तो कहीं ‘साइकोसोमेटिक डिसऑर्डर’ के शिकार तो नहीं हो रहे!

Bhopal : ‘साइकोसोमेटिक डिसऑर्डर’ ऐसी मानसिक बीमारी है रोगी को जिसका पता देर से ही लगता है। जब इस बीमारी का पता चलता है तो फिर उसे संभालना मुश्किल हो जाता है। राजधानी के हमीदिया अस्पताल में चार साल पहले इस बीमारी के बमुश्किल एक या दो केस ही आते थे। अब इनकी संख्या तेजी से बढ़ गई। 2024 के अप्रेल माह के हर सप्ताह में इस तरह के तीन से पांच केस दर्ज किए गए। इसमें 14 साल के बच्चों से लेकर बड़े लोग शामिल हैं। दरअसल ये वेब सीरीज एडिक्शन के मामले होते हैं।

कुछ लोगों की आदत होती है कि ओटीटी पर वेब सीरीज देखना शुरू किया तो एक बार में ही सारे एपीसोड देख डालते हैं। ऐसा नहीं करने पर उन्हें अजीब सी बैचेनी होती है। ऐसी आदत डिजिटल ड्रग लत कहलाती है। इसे ‘बिंच वॉचिंग’ भी कहते हैं। यह मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से रोगी बनाती है। जो आगे चलकर ‘साइकोसोमेटिक डिसऑर्डर’ का रूप ले सकती है। यह पहचान है कि क्या वेब सीरीज की लत से बाहर आने में समस्या हो रही है! आप सब काम छोड़ कर सिर्फ मोबाइल या इस तरह की अन्य डिस्पले डिवाइस में ही लगे रहते हैं!

IMG 20240715 WA0024

ज्यादा वेब सीरीज देखने के खतरे

ज्यादा समय तक वेब सीरीज देखने से मोटापा बढऩा, नींद की समस्या, साइकोमेटिक डिसऑर्डर, अवसाद, व्यवहार में बदलाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एक बार में दो घंटे से ज्यादा वेब सीरीज नहीं देखनी चाहिए। बच्चों से लेकर बड़े इसके लती हो रहे हैं।

ऐसे पता चला कि साइकोमेटिक डिसऑर्डर का शिकार

यह समस्या ज्यादातर अकेले रहने वाले लोगों में होती है। एक युवक पढ़ाई के नाम पर कमरे में खुद को बंद कर लेता और घंटों वेब सीरीज देखता था। रोकने पर उसे चिढ़ चिढाहट होती। वह झगडता और अकेले रहने की जिद करता था। उसकी आंखें कमजोर होने पर डॉक्टर के पास पहुंचा। उसे चश्मे का नंबर देने के साथ मनोचिकित्सक से परामर्श लेने की सलाह दी गई। क्योंकि, डॉक्टर को शक था कि वह मानसिक बीमारी का भी शिकार है। इसी तरह एक महिला को भी दिनभर वेब सीरीज देखने की लत लग गई थी। महिला के पति ने डॉक्टर से चर्चा की। काउंसलिंग में पता चला महिला दिनभर घर अकेले रहने पर घंटों फोन में ड्रामा सीरियल देखती थी। जिससे उसमें ये समस्याएं शुरू हुईं।