Fun of Disabled : इंडिया के 3 सीनियर खिलाड़ियों पर दिव्यांगों का मजाक उड़ाने का आरोप!

हरभजन, रैना और युवराज दिव्यांगों की तरह रील बनाकर फंसे, अब माफ़ी मांगी!

182

Fun of Disabled : इंडिया के 3 सीनियर खिलाड़ियों पर दिव्यांगों का मजाक उड़ाने का आरोप!

New Delhi : टीम इंडिया के तीन पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों के खिलाफ अमर कॉलोनी थाने में शिकायत दर्ज करने की मांग की गई है। नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल (NCPEDP) की तरफ से दी गई शिकायत में पूर्व खिलाड़ी हरभजन सिंह, युवराज सिंह और सुरेश रैना पर दिव्यांगों का मजाक उड़ाने और अपमान करने का आरोप लगाया गया है।

लीजेंड क्रिकेट चैंपियन जीतने के बाद युवराज, रैना और भज्जी ने तौबा-तौबा गाने पर एक वीडियो बनाया था। भज्जी ने इंटरनेट मीडिया वीडियो पोस्ट कर लिखा था कि लगातार 15 दिन खेलने के बाद पूरे शरीर की तौबा-तौबा हो गई है। कुछ ही देर में वीडियो तेजी से वायरल हो गया। इसके बाद यूजर ने तीनों का विरोध जताते हुए वीडियो को दिव्यांगों का अपमान बताया था।

इंग्लैंड में समाप्त हुई लीजेंड क्रिकेट चैंपियन में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। इसके बाद हरभजन ने इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया। इसमें वे तीनों दिव्यांग की तरह चल रहे हैं। इस पर दिल्ली में दिव्यांग के लिए काम करने वाले एक एनजीओ ने तीनों क्रिकेटरों के खिलाफ अमर कॉलोनी थाना पुलिस को लिखित शिकायत दी है। एनजीओ ने शिकायत में आरोप लगाया कि वीडियो में तीनों खिलाड़ी दिव्यांग लोगों का अपमान करते नजर आ रहे हैं। इसलिए तीनों के खिलाफ केस दर्ज होना चाहिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर जांच शुरू कर दी है। वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर तीनों खिलाड़ियों का जमकर विरोध हो रहा।

शिकायतकर्ता ने अपनी आपत्ति में क्या कहा 

नेशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल (NCPEDP) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अरमान अली ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह, युवराज सिंह और सुरेश रैना के एक वायरल वीडियो के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने की वजह बताई है। अरमान अली ने इस वीडियो को विकलांगों का मजाक उड़ाने वाला बताया। उन्होंने कहा कि हरभजन सिंह, युवराज सिंह और सुरेश रैना का वीडियो देखा जहां वे विकलांगों की तरह चल रहे थे और उनका मजाक उड़ा रहे थे।

अरमान अली बोले कि मुझे लगता है यह भारत के 10 करोड़ से अधिक विकलांग लोगों का अपमान है। हरभजन सिंह एक सांसद हैं और उन्हें विकलांगों के लिए आवाज उठानी चाहिए। लेकिन, उन्होंने जिस तरह का वीडियो बनाया वो ठीक नहीं हैं! भारत में विकलांगता को लेकर जागरूकता की भारी कमी है, आप मिथक फैला रहे हैं और उनका मजाक उड़ा रहे हैं और इसीलिए मैंने शिकायत दर्ज कराई है। इस वीडियो के सामने आने के बाद पैरा एथलीट्स ने भी विरोध जताया था और मुहिम छेड़ी।

हरभजन सिंह ने माफ़ी मांगी 

हरभजन सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट शेयर किया जिसमें लिखा कि हमारा इरादा किसी का भी अपमान करने का नहीं था। हम हर व्यक्ति और समाज का आदर करते हैं। दरअसल, 15 दिन लगातार क्रिकेट खेलने का बाद हमारा शरीर बहुत दर्द कर कर रहा था और हम वीडियो के जरिए सिर्फ अपने शरीर की हालत जाहिर कर रहे थे। फिर भी आप लोग ऐसा सोच रहे हैं कि हम गलत हैं तो मैं आपसे माफी मांगता हूं।