One Tree in The Name of Mother Campaign : MP में लग रहे 5.50 करोड़ पौधरोपण की PMO कर रहा मॉनिटरिंग

47
One Tree in The Name of Mother Campaign

One Tree in The Name of Mother Campaign: MP में लग रहे 5.50 करोड़ पौधरोपण की PMO कर रहा मॉनिटरिंग

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डीम प्रोजेक्ट एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत प्रदेश में हो रहे पौधरोपण को धरातल पर उतारने के लिए पीएमओ कार्यालय ने कमान संभाल लिया है। एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत प्रदेश में लगने वाले 5.50 करोड़ की पौधों की मॉनिटरिंग अब सीधे PMO कार्यालय दिल्ली से होगी।

PMO ने पिछले दिन वीसी के माध्यम से वन मुख्यालय के अधिकारियों की मीटिंग ली थी। मीटिंग के दौरान पीएमओ कार्यालय के अधिकारियों ने मुख्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वन पर्यावरण मंत्रालय के ‘मेरी लाइफ एप’ पर प्रतिदिन प्रदेश में जहां- जहां पौधरोपण हो रहा है उसे उसी दिन अपलोड करना है। पौधों को लगाने के साथ – साथ उसे बचाने की हमारी पहली प्राथमिकता है।

अभियान के तहत वन विभाग प्रदेश में 3 करोड़ पौधे अब तक लगा चुका है। वन विभाग के अलाव अन्य विभाग जो भी पौधरोपण कर रहा है सभी पौधरोपण एक पेड़ मां के नाम अभियान में शामिल है।

IAS Officer Suspended: जमीन के पट्टे आवंटन में अनियमितता सामने आने पर CM की बड़ी कार्यवाही 

मुख्यालय ने सीसीएफ को दिए निर्देश 

PMO के निर्देश को गंभीरता से लेते हुए वन मुख्यालय के अधिकारियों ने 16 सर्किलों के सीसीएफ को निर्देश दिया कि पौधरोपण की मॉनिटरिंग अब PMO कार्यालय करने जा रहा हैं। सभी सीसीएफ अपने- अपने सर्किल में हो रहे पौधरोपण का डाटा मेरी लाइफ एप और अंकुर एप पर प्रतिदिन करें।

सर्वाइल रेट बढ़ने का अनुमान-

पर्यावरण संरक्षण को लेकर यह पहला अवसर है जब कोई प्रधानमंत्री पर्यावरण संरक्षण को लेकर इतनी संवेदनशील है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले कोई प्रधानमंत्री प्रदेश मे हो रहे पौधरोपण को लेकर अपनी संवेदनशीलता का परिचय नहीं दिया था।

बताया गया है कि पौधरोपण में हो रहे भ्रष्टाचार की बू दिल्ली तक पहुंचने के बाद PMO कार्यालय ने इस मामले में हस्तक्षेप किया है। पीएमओ कार्यालय से मॉनिटरिंग होने के बाद यह बताया जा रहा है कि इस बार पौधो का सर्वाइअल रेट भी अन्य सालों की अपेक्षा बेहतर होगा। पौधरोपण से लेकर उसके सर्वाइअल होने तक PMO मॉनिटरिंग करेगा।