Big Accident in Kedarnath : गौरीकुंड के पास गिरी चट्टान , 3 की मौत

148

Big Accident in Kedarnath : गौरीकुंड के पास गिरी चट्टान , 3 की मौत

केदारनाथ में रविवार सुबह गौरीकुंड के पास एक बड़ा हादसा हो गया है. यहां पहाड़ी से पत्थर नीचे गिरने के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है. वहीं अन्य दो लोग घायल हैं. पहाड़ों में बारिशों के कारण अक्सर ही लैंड स्लाइड के मामले होते रहते हैं.

ऐसे में माना जा रहा है कि लैंड स्लाइड होने के कारण ही यह हादसा हुआ है.

रुद्रप्रयाग जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार  यह हादसा सुबह करीब साढ़े सात बजे गौरीकुंड-केदारनाथ ट्रेकिंग रूट पर चिरबासा इलाके के पास हुआ, जब पहाड़ी से मलबा और भारी पत्थर गिरने लगे. उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही राहत और बचाव दल मौके पर पहुंच गया.

capture57

राजवार ने बताया कि अब तक मलबे से तीन शव बरामद किए जा चुके हैं. एक व्यक्ति को घायल अवस्था में बाहर निकाला गया है.

Char Dham Yatra : गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर अचानक टूटी दुकान, मलबे की चपेट में आने से अंदर बैठे सात यात्री घायल - Khabar Uttarakhand - Latest Uttarakhand News In ...

घटना की सूचना मिलते ही गौरीकुंड पुलिस और डीडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंची। रेस्क्यू टीमों ने घटनास्थल से तीर्थयात्रियों को हटाया। साथ ही उन्होंने भूस्खलन को देखते हुए रास्ते को बंद कर दिया। इसके साथ ही सभी घायलों को गौरीकुंड के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि अचानक ही पहाड़ टूटकर गिरने लगे कोई कुछ समझ पाता इससे पहले ही मलबे के नीचे लोग दब गए।
10 जुलाई को भी हुआ था भूस्खलन

इससे पहले बीते 10 जुलाई को जोशीमठ में भूस्खलन हुआ था, जिसके चलते बदरीनाथ नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया था। राहत की बात थी कि इस दौरान जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। हालांकि, चार धाम यात्रियों पर जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

बता दें कि इस समय केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। केदारनाथ यात्रा 10 मई से शुरू हुई थी। अब तक 10 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए केदारनाथ आ चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जिस दिन केदारनाथ के कपाट खुले थे। उसी दिन ही लगभग 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे।