Kedarnath Landslide : लैंडस्लाइड से केदारनाथ में 3 की मौत, पहाड़ी से दरके पत्थर

मरने वाले 2 युवक महाराष्ट्र के हैं और एक रुद्रप्रयाग का बताया जा रहा!

595

Kedarnath Landslide : लैंडस्लाइड से केदारनाथ में 3 की मौत, पहाड़ी से दरके पत्थर

Rishikesh : आज सुबह केदारनाथ में लैंडस्लाइड हुआ। पहाड़ी से गिरे पत्थरों के नीचे दबकर 3 लोग मारे गए। यह हादसा गौरीकुंड से करीब 3 किलोमीटर आगे पैदल मार्ग पर हुआ। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। रुद्रप्रयाग से केदारनाथ जाते हुए पैदल मार्ग पर अचानक पहाड़ी दरक गई और बड़े-बड़े पत्थर आकर सड़क पर गिरे, जिनके नीचे दबने से 3 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 5 लोगों को घायल अवस्था में रेस्क्यू किया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने हादसे पर शोक जताते हुए अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। मरने वाले 2 युवक महाराष्ट्र के हैं और एक रुद्रप्रयाग का बताया जा रहा।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने हादसे की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी से पत्थर गिरने और उनके नीचे श्रद्धालुओं के दबने की सूचना मिली थी। जानकारी मिलते ही चारधाम यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात NDRF, DDR, YMF की टीमें मौके पर पहुंची। राहत और बचाव कार्य चलाया गया है। मृतकों के शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिए गए हैं। हादसे का कारण बीते कई दिनों से उत्तराखंड में हो रही बारिश बताया गया है। पहाड़ी से पत्थर गिरने की घटना गौरीकुंड से करीब 3 किलोमीटर आगे चीरबासा में हुई।

 

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। हालांकि, चारधाम यात्रियों की संख्या अब घटने लगी है, लेकिन दिवाली तक यह यात्रा चलती रहेगी। अभी श्रद्धालुओं की संख्या कम है। मानसून सीजन में भारी बारिश के कारण हो रही लैंड स्लाइड की घटनाओं के चलते लोग कम आ रहे हैं।

मौसम विभाग भी लगातार भारी बारिश होने के अलर्ट जारी कर रहा है। कुमाऊं, गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी, चम्पावत, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर के लिए यलो अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है। साथ ही लोगों को नदी-नालों के पास न जाने की सलाह मौसम विभाग ने दी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश से बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर बना पागल नाला ब्लॉक हो गया है। इसके चलते सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हैं। प्राणमती नदी उफान पर बह रही है। मसूरी में मंदिर का पिछला हिस्सा ढहने से माल रोड पर मलबा बिखर गया है, जिससे आवाजाही बाधित है।