Monitoring from Bhopal : पीएम आवास योजना में गड़बड़ी की मॉनिटरिंग अब भोपाल से, हेल्पलाइन नंबर जारी!  

शिकायतों का निराकरण कितने समय में होगा, यह नहीं बताया गया!

192

Monitoring from Bhopal : पीएम आवास योजना में गड़बड़ी की मॉनिटरिंग अब भोपाल से, हेल्पलाइन नंबर जारी!  

Indore : पीएम आवास योजना में मिल रही शिकायतों के निराकरण के लिए शासन गंभीर है। अब इंदौर जिले में पीएम आवास योजना की मॉनिटरिंग भोपाल से की जाएगी। इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। ऐसे लोग जिन्होंने पीएम आवास योजना में फ्लैट आदि की बुकिंग की है या अन्य कोई शिकायत है वह इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

यह नहीं बताया गया है कि इस हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज शिकायतों का निराकरण कितने समय में होगा अर्थात शिकायत के निराकरण की कोई समय सीमा होगी या नहीं यह तय नहीं है। जानकारी अनुसार इंदौर में ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें वास्तविक खरीददार का फ्लैट अधिकारियों और कर्मचारियों ने किसी अन्य व्यक्ति को दे दिया है। हालांकि यह फ्लैट कुछ समय के लिए दिया गया। लेकिन, जिसे दिया गया उसने फ्लैट में गंभीर किस्म की तोड़फोड़ और गड़बड़ कर दी। इसके बाद वास्तविक फ्लैट मालिक प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारियों से यह कह रहे हैं कि फ्लैट का पूर्ण रिनोवेशन करवा कर दिया जाए। उसके बाद ही वह फ्लैट का कब्जा लगा। ऐसी शिकायत भोपाल तक पहुंच चुकी है। इसके बाद हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया। जो हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है वह 0755-27062001 है, जो लैंडलाइन नंबर है। अधिकारियों का कहना है कि लोग इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

पीएम आवास योजना के फ्लैट में रुझान

यह भी सामने आया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट शहरी सीमा से बहुत दूर बनाए जा रहे हैं। इस कारण लोगों का रुझान शहर से बाहर जाने के प्रति कम हुआ है। लोगों का यह भी कहना है कि वर्तमान में पेट्रोल डीजल और अन्य ईंधनों की कीमत बहुत ज्यादा है। शहर के बाहर रहने पर उन्हें कार्य और अन्य रोजगार के लिए प्रतिदिन इंदौर आना ही पड़ेगा। इसमें वाहनों के ईंधन पर बहुत अधिक खर्च होगा जो बढ़ती महंगाई में संभव नहीं है। शहर से दूर होने के कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल भी समय पर नहीं मिलते हैं। इस कारण भी शहर के बाहर बने प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट खरीदने में लोग रुचि नहीं दिख रहे हैं।