BJP के हर कार्यकर्ता का होगा रिकार्ड

प्रदेश संगठन किसी को भी कर सकेगा क्रास चेक

515
Pachmarhi
Election

भोपाल: नए साल 2022 में भाजपा के हर कार्यकर्ता की कुंडली संगठन स्तर पर तैयार हो जाएगी। इसके बाद प्रदेश में हर बीजेपी कार्यकर्ता का रिकार्ड भाजपा के प्रदेश संगठन के पास होगा। संगठन को जब भी किसी कार्यकर्ता के बारे में जानकारी की जरूरत होगी तो वह उसे कम्प्यूटर और मोबाइल के जरिये ले सकेगा। ऐसे में पार्टी कार्यकर्ता के नाम पर किसी को भी धमकाने और समाज में विपरीत हालात पैदा करने वालों की पहचान भी की जा सकेगी।

भाजपा का यह नया स्वरूप बूथ विस्तारक योजना के जरिये आकार लेने वाला है जिसके लिए संगठन द्वारा लगातार प्रयोगवादी और आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करने की रणनीति अपनाई जा रही है। संगठन स्तर पर यह मंथन चल रहा है कि 20 से 30 जनवरी के बीच होने वाले 20 हजार से अधिक विस्तारकों के भ्रमण के दौरान पार्टी डिजिटल रिकार्ड तैयार करने के दौरान किन-किन विषयवस्तु पर कार्यकर्ता की डिटेल एकत्र कर सकती है।

वैसे भी पार्टी के पास पहले से संगठनात्मक नियुक्तियों में शामिल पदधिकारियों और कार्यकर्ताओं का रिकार्ड मौजूद है और अब नए कार्यकर्ता के साथ पार्टी को और मजबूत बनाने पर फोकस किया जाएगा। संगठन सूत्रों के अनुसार इसमें व्यवस्था होगी कि बूथ स्तर का पदाधिकारी बूथ के कार्यकर्ताओं की पूरी जानकारी ले सकेगा और मंडल, विधानसभा, जिला स्तर का पदाधिकारी वहां की जानकारी पा सकेगा।

प्रदेश संगठन के पास पूरे प्रदेश की जानकारी रहेगी। प्रदेश संगठन बूथ के साधारण कार्यकर्ता तक की रिपोर्ट से अवगत रहेगा। इसका फायदा यह होगा कि राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर होने वाले बड़े कार्यक्रमों, सभाओं से इन कार्यकर्ताओं को डिजिटली सीधे जोड़ा जा सकेगा। कभी पीएम या राष्ट्रीय अध्यक्ष का संबोधन एक साथ सुनना है तो कार्यकर्ता उसके जरिये सीधे जुड़ सकेगा।

5 व 6 जनवरी को कार्यशाला में देंगे ट्रेनिंग
संगठन ने तय किया है कि पांच और छह जनवरी को डिजिटल वर्किंग के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। पांच जनवरी को ग्वालियर नगर, ग्वालियर ग्रामीण, भिण्ड, मुरैना, दतिया की कार्यशाला ग्वालियर में, सागर एवं दमोह की कार्यशाला सागर में, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली की कार्यशाला रीवा में, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया की कार्यशाला शहडोल में, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाडा, बालाघाट की कार्यशाला सिवनी में, होशंगाबाद, हरदा, बैतूल की कार्यशाला होशंगाबाद में, भोपाल नगर, भोपाल ग्रामीण, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़ की कार्यशाला भोपाल में, मंदसौर, रतलाम, नीमच की कार्यशाला नीमच में तथा खरगोन, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी की कार्यशाला खरगोन में आयोजित की जाएगी। इसी तरह 6 जनवरी को छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी की कार्यशाला छतरपुर में, शिवपुरी, श्योपुर, गुना, अशोकनगर जिले की कार्यशाला शिवपुरी में, जबलपुर नगर, जबलपुर ग्रामीण, कटनी, मंडला, डिंडोरी की कार्यशाला जबलपुर में, उज्जैन नगर, उज्जैन ग्रामीण, शाजापुर, देवास, आगर की कार्यशाला उज्जैन में तथा धार, इंदौर नगर, इंदौर ग्रामीण, झाबुआ, अलीराजपुर की कार्यशाला धार में आयोजित की जाएंगी।