Weather Update: 3 चक्रवात की सक्रियता से मौसम में अलग हलचल,मुंबई में रोज बारिश,भोपाल, रतलाम, उज्जैन, इंदौर में गहरे बादल छाए

आधे मध्य प्रदेश में छाया मानसून, कहीं कहीं कमजोर भी

142

Weather Update: 3 चक्रवात की सक्रियता से मौसम में अलग हलचल,मुंबई में रोज बारिश,भोपाल, रतलाम, उज्जैन, इंदौर में गहरे बादल छाए

दिनेश सोलंकी की खास रिपोर्ट

भारत का मानसून इस समय उत्तर – पूर्व दिशा से यानी चीन की तरफ से मुड़कर दक्षिण पश्चिम दिशा से उत्तर की ओर बह रहा है। टेढ़े आकार का घेरा बना हुआ है। जबकि भारत की पूर्वी दिशा में तीन चक्रवात की सक्रियता से मौसम में अलग हलचल हो रही है।
मानसून की गहरे बादल यूपी, बिहार और उत्तर पूर्वी प्रदेशों में घुस रहे हैं, लेकिन कहीं-कहीं बारिश नहीं कर पा रहे हैं। बादलों का यह रैला उड़ीसा से छत्तीसगढ़ और दक्षिणी राज्यों से होकर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान से निकलकर जम्मू कश्मीर लद्दाख के रास्ते फिर उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं। कहीं-कहीं तेज हवाओं के कारण मानसून अपेक्षित बारिश नहीं कर पा रहा है।

आज आधे से ज्यादा मध्य प्रदेश में मानसून छाया हुआ है। मुख्य रूप से भोपाल, मंदसौर, नीमच, रतलाम, उज्जैन, देवास, इंदौर, धार, झाबुआ आदि में गहरे बादल छाए हुए हैं। हवाओं का तेज रुख होने से कहीं-कहीं बारिश नहीं हो पा रही है तो कहीं रिमझिम का वातावरण बना हुआ है।

भारत के दक्षिण पूर्व दिशा में तीन चक्रवात सक्रिय हैं जो बनते बिगड़ती स्थिति में चल रहे हैं। इनके प्रभाव से भी भारत के दक्षिण पूर्व का मानसून परिवर्तित हो सकता है या तो बहुत अच्छी बारिश लगातार होगी या फिर बादलों का रुख बदल सकता है, यह आने वाले दिनों में पता चलेगा।