Lunar Eclipse of Saturn: 18 साल बाद भारत में शनि का चंद्रग्रहण होगा कल 24 जुलाई को

*सूर्य को नहीं शनि को लगायेगा ग्रहण चंद्रमा जब उसकी ओट में छिपेगा शनि आज 24 जुलाई की रात्रि में* *पृथ्वी से शनि खेलेगा छिपमछिपाई कल रात्रि में बोलीं विज्ञान प्रसारक सारिका घारू तो ज्योतिषाचार्य अशोक शर्मा ने बताया इसे विष योग व बताए शांति के दो साधारण उपाय*

Lunar Eclipse of Saturn
Lunar Eclipse of Saturn

Lunar Eclipse of Saturn: 18 साल बाद भारत में शनि का चंद्रग्रहण होगा कल 24 जुलाई को

*संभागीय ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट* 

नर्मदापुरम। कल (बुधवार 24 जुलाई) को लगभग रात्रि 9 बजकर 30 मिनिट पर चंद्रमा पूर्व में उदित होकर जब आगे बढ़ेगा तो मध्‍यरात्रि को 11 बजकर 57 मिनिट पर वह रिंग वाले सौरमंडल के छटवे ग्रह शनि को अपने आगोश में ले लेगा। चंद्रमा , शनि और पृथ्‍वी के बीच में आकर पृथ्‍वी के एक सीमित भू भाग से शनि दर्शन में बाधक बनेगा। शनि और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आकर ग्रहण की स्थिति बनायेगा। नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने आज मीडियावाला को बताया कि इसे शनि का चंद्रग्रहण कहा जा रहा है जबकि यह खगोलविज्ञान में लुनार आकल्‍टेशन ऑफ सेटर्न कहलाता है ।

सारिका ने बताया कि यह घटना बुधवार को विश्‍व स्‍तर पर मध्‍यरात्रि 11 बजकर 57 मिनिट से आरंभ होकर रात्रि 3 बजकर 57 मिनिट पर समाप्‍त होगी । भारत में इसे मध्‍यरात्रि 12 बजकर 50 मिनिट से 3 बजकर 10 मिनिट तक अलग -अलग स्‍थानों में देखा जा सकेगा । दिल्‍ली सहित भारत के उत्‍तरी पश्चिमी राज्‍यों में यह नहीं दिखाई देगा लेकिन मध्‍यप्रदेश सहित दक्षिणी एवं पूर्वी भारत में देखा जा सकेगा ।

IMG 20240723 WA0158

सारिका ने बताया कि इसके पहले भारत में इस घटना को 2 फरवरी 2007 को देखा गया था । इस तरह लगभग 18 साल बाद भारत में इसे देखा जा सकेगा। इस समय चंद्रमा पृथ्‍वी से लगभग 364994 किमी होगा तो शनि की पृथ्‍वी से दूरी लगभग 134 करोड़ किमी होगी। दूरी में इतना अंतर होते हुये भी आकाश में इनकी स्थिति इस प्रकार होगी कि पृथ्‍वी के एक निश्चित भूभाग से देखने पर चंद्रमा , शनि ग्रह को ढकता सा नजर आयेगा ।

Colorful India : सिरसा में एक व्यक्ति का ‘रंगीन भारत-खूबसूरत भारत’ का संकल्प! 

IMG 20240723 WA0155

बादलों के कारण अगर आप कल इसे नहीं देख पाते हैं तो निराश मत होइये, आगामी 14 अक्‍टूबर के स्‍वच्‍छ आकाश में इसे फिर देखा जा सकेगा,वो भी पूरे भारत में। भारत के अलावा पड़ोसी देशों श्रीलंका, म्यांमार और चीन में भी शनि का चंद्र ग्रहण होगा। इन देशों में इसे देखने का समय पर भारत से अलग होगा। शनि का चंद्र ग्रहण होने की वजह यह है कि जब अपनी गति से चल रहे दोनों ग्रह रास्ता बदलते हैं तो शनि चंद्रमा के पीछे से उगता दिखता है। इसमें सबसे पहले शनि के छल्ले नजर आते हैं।

16 July is World Snake Day : ‘चार विषैले सर्प: मानव जीवन रक्षा/

IMG 20240723 WA0156

विशेषज्ञों के मुताबिक, आसमान में यही नजारा इस साल दोबारा अक्तूबर में भी नजर आएगा। तीन महीने बाद 14 अक्तूबर की रात एक बार फिर शनि का चंद्र ग्रहण आसमान में होगा। हालांकि, इस ग्रहण को देखने के लिए लोगों को किसी विशेष चश्मे की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन शनि के छल्ले देखने के लिए छोटी दूरबीन की जरूरत पड़ सकती है। अब यदि ज्योतिष की दृष्टि से बात करें तो ज्योतिषाचार्य पंडित अशोक शर्मा कहते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में इस खगोलीय घटना को विष योग कहा गया है। अतः कल शाम या रात में पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाया जा सकता है। दूसरे दिन गुरुवार को उड़द की बनी किसी भी खाद्य वस्तु का दान करना चाहिए।

Sona Patha Oroxylum Indicum: क्या सोनपाठा के विषय मे जानते हैं, आप? 

Author profile
WhatsApp Image 2023 01 04 at 8.25.11 PM
चंद्रकांत अग्रवाल

परिचय- वरिष्ठ कवि लेखक व पत्रकार। विगत 40 सालों से साहित्य व पत्रकारिता हेतु समर्पित लेखन। अखिल भारतीय कवि सम्मेलनों , व्याख्यान मालाओं,मोटीवेशन लेक्चर्स में देश भर में आमंत्रित व सम्मानित। पद्य व गद्य की हजारों रचनाएं , कई कालम,कई राष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं अखबारों में प्रकाशित। कोविड काल में दो साल तक कई प्रमुख राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के फेस बुक साहित्य ग्रुप्स व पेज पर कोरोना से शारीरिक व मानसिक रूप से बचाव हेतु , सोशल डिस्टेंस बढ़ाकर , इमोशनल डिस्टेंस कम करने, कोविड से संक्रमित होने पर अपना आत्म बल बढ़ाये रखने व अकेलेपन का सदुपयोग सत्संग, अध्यात्म संग करके दूर करने, अपने परिवार, समाज, प्रदेश , देश व दुनिया भर के प्रति जहां जिस भूमिका में हैं हर सम्भव योगदान देने आदि के लिए जनजागरण हेतु भारतीय संस्कृति के आराध्यों के जीवन आदर्शों पर , सार्थक मानव जीवन हेतु व देश के उत्सवों के आध्यात्मिक मर्म पर केंद्रित कई सफल काव्य व व्याख्यान लाइव किये, जिनको विश्व भर में लाखों साहित्य प्रेमियों ने सुना व मुक्त कंठ से सराहा। कई प्रेरणाप्रद आलेख भी अपने कई अलग अलग कालम में विभिन्न राष्ट्रीय अखबारों में लिखे , 4 अखबारों का संपादन करते हुए कोरोना के समसामयिक व आध्यात्मिक, वैचारिक विषयों पर भी कई नए कॉलम का लेखन। जो विभिन्न अखबारों व पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए । कई प्रदेश स्तरीय जिला व नगर स्तरीय सामाजिक, साहित्यिक संस्थाओं में प्रमुख पदों पर। प्रोफेशन - स्वयं का शेयर मार्केट ब्रोकिंग टर्मिनल , बिजनेस एसोसिएट अरिहंत केपिटल मार्केट लिमिटेड। सम्प्रति,इटारसी,जिला,नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। संपर्क मो न 9425668826