Misuse of SC/ST Funds : केंद्र से SC/ST के लिए मिली राशि गौशालाओं और धार्मिक स्थलों को बांट दी! 

तर्क यह दिया गया कि धर्मस्थलों पर बनी दुकानों से इसी वर्ग को लाभ मिलेगा! 

509

Misuse of SC/ST Funds : केंद्र से SC/ST के लिए मिली राशि गौशालाओं और धार्मिक स्थलों को बांट दी! 

Bhopal : मध्य प्रदेश सरकार केंद्र से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति उप-योजना के तहत मिली राशि का कुछ हिस्सा धार्मिक स्थलों और संग्रहालयों के विकास के अलावा गायों के कल्याण पर खर्च कर रहा है। सरकार का यह फैसला असामान्य है। तर्क यह दिया जा रहा कि इससे एससी और एसटी समुदाय के लोगों को भी लाभ होगा। जानकारों का कहना है कि एससी/एसटी उप-योजना का डायवर्सन केंद्रीय उप योजना का दुरुपयोग है। यह उप-योजना के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों का भी उल्लंघन है।

जानकारी के अनुसार गाय कल्याण (गौ संवर्धन और पाशी संवर्धन) के लिए निर्धारित 252 करोड़ रुपए में से 95.76 करोड़ एससी/एसटी उप-योजना से आवंटित किए गए। इससे गौ कल्याण कोष पिछले साल की तरह 90 करोड़ से ज्यादा हो गया। इसके अलावा 6 धार्मिक स्थलों के पुनर्विकास के लिए इसी उपयोजना से राशि का आवंटन किया गया। राज्य के बजट में सरकार ने श्री देवी महालोक, सीहोर के सलकनपुर, सागर के संत श्री रविदास महालोक, ओरछा के श्री राम राजा महालोक और चित्रकूट के श्री रामचंद्र वनवासी महालोक को विकसित करने के लिए राशि दी। ग्वालियर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक के लिए 109 करोड़ रुपए भी इसी राशि से दिए गए।

संविधान के अनुच्छेद 46 के प्रावधानों को लागू करने के लिए एसटी उप-योजना 1974 में और एससी उप-योजना 1979-80 में शुरू की गई थी, जो राज्यों को कमजोर वर्गों की शिक्षा और आर्थिक हितों को बढ़ावा देने की देखभाल करने का प्रावधान करती है। योजना के तहत राज्यों को केंद्र उनकी एससी/एसटी उप-योजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए 100% विशेष सहायता देती है।

जबकि, सामान्य उप-योजना में एससी/एसटी उप-योजना की राशि का उपयोग अपवाद है। बुनियादी ढांचागत कार्यों में इसका उपयोग करने की स्थिति विशेष मामलों में ही होती है। बशर्ते कि बुनियादी ढांचे के कार्यों का प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष लाभ एससी और एसटी समुदाय के लोगों को भी मिले। बजटीय प्रणाली के तहत, आवश्यकता के अनुसार सामान्य उप-योजना के लिए एससी/एसटी उप-योजना के धन को स्थानांतरित करने पर कोई रोक नहीं है।

सूत्रों के अनुसार, इस राशि से विकसित धार्मिक गलियारों और संग्रहालय में जो दुकानें होंगी वहां एससी/एसटी सहित सभी श्रेणियों के लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। आदिवासी परंपरा को बढ़ावा देने के लिए गलियारों में कलाकृति बनाई जाएगी। आवंटित बजट का उपयोग उसी के लिए किया जाएगा।

11वीं पंचवर्षीय योजना में एससी/एसटी (अनुसूचित जाति उप-योजना) और टीएसपी (जनजातीय उप-योजना) के लिए दिशा-निर्देश योजना आयोग द्वारा तैयार किए गए थे। इसके अनुसार, विभाग को एससी/एसटी और टीएसपी के लिए निर्धारित धनराशि को एक अलग लघु मद के तहत रखना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनका किसी अन्य योजना में डायवर्सन न हो और एससी/एसटी और टीएसपी के तहत केवल उन योजनाओं को शामिल किया जाए, जो अनुसूचित जाति से संबंधित व्यक्तियों या परिवारों को सीधा लाभ सुनिश्चित करते हैं। ये राशि उन योजनाओं के लिए हैं, जो सीधे उन बस्तियों और गांवों को लाभान्वित करती हैं जहां 40% से अधिक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की आबादी है। मंदिरों, संग्रहालयों और गौशालाओं के निर्माण के लिए एससी/एसटी उप योजना (उप योजना) का उपयोग करना उचित और स्वीकार्य नहीं है।

गायों का संरक्षण एससी/एसटी लोगों के विकास में कुछ भी योगदान नहीं दे सकता। सभी जानते हैं कि गौशालाएं न लाभ न हानि के आधार पर चलती हैं। भले ही वे एससी/एसटी आबादी वाले क्षेत्र में हों। लेकिन, इसका एससी/एसटी आबादी के कल्याण से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए यह सरकार द्वारा धन का सीधा दुरुपयोग है।