Relief to Customers: बिजली रीडिंग गलत ली, तो बिजली मीटर वाचक पर होगा सख्त एक्शन

208

Relief to Customers: बिजली रीडिंग गलत ली, तो बिजली मीटर वाचक पर होगा सख्त एक्शन

 

भोपाल:राजधानी में लगातार बिजली बिलों को लेकर गड़बड़ी या ज्यादा रीडिंग की शिकायतों को लेकर सख्ती शुरु कर दी गई है। अब उपभोक्ता के घर से गलत रीडिंग लेने वाले मीटर रीडर (मीटर वाचक) पर अब सख्त कार्रवाई होगी। ऐसे मामलों में उसे तुरंत सेवा से बाहर किया जाएगा। बिजली कंपनी के प्रबंध संचालक ने बीते दिनों कंपनी के मैदानी अधिकारियों को मीटर वाचक के काम पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

खराब और जले मीटरों को तत्काल बदलें

कुछ दिनों पहले बिजली कंपनी के मुख्यालय में प्रबंध संचालक स्तर पर हुई एक बड़ी बैठक ली गई थी। इस दौरान कहा कि बिजली खपत की सही जानकारी और बिलिंग समस्या के निराकरण के लिए खराब और जले मीटरों को तत्काल बदलें। इसके लिए कार्य योजना बनाई जाए। उपभोक्ताओं को हर हालत में मीटर रीडिंग आधारित बिल दें। मीटर सही होने पर अनुमानित बिलिंग नहीं करें और उपभोक्ताओं की बिलिंग संबंधी शिकायतों का निराकरण मैदानी स्तर पर तुरंत करें।

सात दिन के अंदर दें बिजली कनेक्शन

जिन घरों एवं अन्य स्थानों पर बगैर मीटर के बिजली जलाई जा रही है, वहां तत्काल मीटर लगाएं। एक सप्ताह के अंदर आवेदन आने पर बिजली कनेक्शन दिया जाना चाहिए। लाइन कर्मी और उपयंत्रियों को इस तरह से तैयार करें, कि वे उपभोक्ता और कंपनी के हितों को समझें। साथ ही शहर के बड़े बकायादारों से व्यक्तिगत मुलाकात करके वसूली की जाए, ताकि लक्ष्य भी पूरा हो।