High Power Committee: CS की अध्यक्षता में बनी हाई पावर कमेटी, 8 IAS अधिकारी शामिल, विभागों की बड़ी परियोजनाओं के लिए मिलेगा कर्ज

217
IAS Officer Suspended

High Power Committee: CS की अध्यक्षता में बनी हाई पावर कमेटी, 8 IAS अधिकारी शामिल, विभागों की बड़ी परियोजनाओं के लिए मिलेगा कर्ज

भोपाल: मध्यप्रदेश में अब सभी बड़े सरकारी महकमों के बड़े प्रोजेक्ट के लिए सिडबी क्लस्टर डेवलमेंट फंड बनेगा। इस फंड के संचालन के लिए मुख्य सचिव वीरा राणा की अध्यक्षता में एक हाई पावर कमेटी बनाई गई है। इस समिति में 8 IAS अधिकारियों को शामिल किया गया है।

हाईपावर कमेटी प्रशासकीय विभागों द्वारा प्रस्तावित ऐसी परियोजनाओं का परीक्षण कर अपनी अनुशंसा देगी जिसके लिए सिडबी कलस्टर डेवलपमेंट फंड के अंतर्गत ऋण सहायता प्राप्त किया जाना प्रस्तावित हो। समिति द्वारा संबंधित योजना, परियोजना की जरुरत और उससे राज्य को होंने वाले लाभ, उसकी लागत व आर्थिक दृष्टि से उसकी उपयोगिता जैसे बिंदुओं पर विचार किया जाएगा। यदि किसी अन्य प्रशासकीय विभाग की योजना, परियोजना सिडबी क्लस्टर डेवलपमेंट फंड के अंतर्गत ऋण सहायता की परिधि में आती है तो उस स्थिति में संबंधित प्रशासकीय विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव , सचिव को बैठक में बुलाया जा सकेगा। समिति सिडबी कलस्टर डेवलपमेंट फंड से संबंधित अधिकारियों को भी समीक्षा बैठक में आमंत्रित कर सकेगी। इस फंड की समीक्षा के लिए इस समिति की बैठक हर तीन माह में आयोजित की जाएगी।

इस हाईपावर कमेटी में मुख्य सचिव अध्यक्ष होंगे और संचालक बजट सदस्य सचिव होगे। इसके अलावा एसीएस तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास एवं रोजगार, वित्त, लोक निर्माण, पर्यटन, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव, एमएसएमई के सचिव इसके सदस्य होंगे।