Spot Fine : नाले में मिले बिल, 2 हजार का स्पॉट फाइन

588

 

Indore : यदि आप इंदौर में रहते हो, तो कचरा फेंकने में कोई चालाकी मत दिखाइए! क्योकि, अब चालाकी बताकर कहीं भी कचरा फेंकने वालों को पहचानकर हज़ारों का फाइन किया। एक व्यक्ति ने नाले में कचरा फेंककर समझ लिया कि उसे किसी ने देखा! पर, कचरे में मिले बिजली के बिल और गैस सिलेंडर की रसीद ने उसकी पहचान बता दी और नगर निगम ने उस पर 2000 का जुर्माना ठोंक दिया।
नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने शहर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के साथ ही नाला सफाई अभियान के तहत नाले में किसी भी प्रकार का कचरा वे गंदगी डालने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इस क्रम में झोन-5 के सीएसआई अजीत कल्याणे ने मनीष देव पर नाले में कचरा फेंकने पर रुपए 2000 का स्पॉट फाइन किया।
झोन-5 के सीएसआई ने बताया कि न्याय नगर नाले की सफाई कार्य के लिए झोन 5 वार्ड 33 के कर्मचारियों द्वारा नाले पर से कचरा साफ किया जा रहा था। कचरे में कर्मचारियों को बिजली के बिल और गैस टंकी की रसीद मिली। कर्मचारियों ने दरोगा को अवगत कराया। दरोगा ने सीएसआई झोन 5 सीएसआई और सहायक सीएसआई सुमित पटेल को जानकारी दी गई। दोनों मौके पर पहुंचे कचरे में मिले बिलों को ट्रेस किया, जिस पर मनीष देव पर दो हज़ार के स्पॉट फाइन की कार्यवाही की।

प्रदूषण, गंदगी पर फाइन
झोन 17 के अंतर्गत सांवेर रोड इंडस्ट्रियल एरिया में जूते के सोल का काम करने वाले संस्थान के मालिक दिनेश टोडरमल ने जूते के सोल जलाकर वायु प्रदूषण व नाले में गंदगी करने पर स्वास्थ्य अधिकारी पुरुषोत्तम दुबे व सहायक मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक सत्येन्द्रसिंह तोमर ने 20 हज़ार का स्पॉट फाईन किया। नगर निगम की टीम में आरएस देवड़ा व साथ ही कलेक्टोरेट की टीम भी थी। संयुक्त कार्यवाही में 4 स्पॉट फाइन कर 31 हज़ार रुपए वसूले गए।