President Visit and Honeybee: जब राष्ट्रपति जी का मुख्य मंच मधुमक्खियों ने हथिया लिया था!

35

President Visit and Honeybee: जब राष्ट्रपति जी का मुख्य मंच मधुमक्खियों ने हथिया लिया था!

जीवन अनिश्चित और आकस्मिक घटना क्रमों का झूला है। रोमांच और सनसनी से भरा हुआ। कभी भी कुछ भी हो सकता है बल्कि होता रहता है ।लगभग दो वर्ष पहले शहडोल में माननीय राष्ट्रपति महोदया का आगमन होने वाला था।राज्य शासन और ज़िला प्रशासन ने उनके भव्य स्वागत के लिये व्यापक प्रबंध किये थे।

डॉ राजेंद्र प्रसाद जी के बाद पहली बार किसी राष्ट्रपति का आगमन हो रहा था। यह हमारे इस इलाक़े के लिये अनूठा अवसर था। इसलिये जनता और जन प्रतिनिधियों के साथ मीडिया में भी बड़ा उत्साह था। तत्कालीन मुख्यमंत्री जी स्वयं शहडोल आकर सभी व्यवस्थायें पूर्व में ही देख गये थे और पल पल की ख़बर ले रहे थे।।हम लोग आश्वस्त थे कि कार्यक्रम भव्य और सफल होने जा रहा है,तभी मधु मक्खियों का एक झुंड आया और भव्य मंच उनको इतना पसंद आया कि उन्होंने बीचों बीच में डेरा डाल लिया।

IMG 20240727 WA0281
भोपाल में राजकीय विमान तल पर राष्ट्रपति महोदया का राज्य सरकार द्वारा भव्य स्वागत हो रहा था। इधर शहडोल में मुख्य मंच मधुमक्खियों ने हथिया लिया था .भीड़ उमड़ना शुरू हो गई थी। सीधी, रीवा, सतना, मण्डला, जबलपुर से बसों का ताँता लगा हुआ था। विशाल पंडाल भरता जा रहा था किंतु मंच पर आग धुँआ अफरातफ़री का आलम दिख रहा था। दृश्य किसी युद्ध जैसा था।

नगर पालिका ,वन विभाग ,पुलिस के अधिकारी कर्मचारी लंबी सीढ़ी लगाकर धातु के उस धनुषाकार आर्च से मधुमक्खियों को खदेड़ने के लिये आग ,पानी ,मॉस्किटो रिपेलेंट ,हिट ,रैकेट ,जले हुए डिज़ल सबका उपयोग कर रहे थे ताकि हमारे अतिथि सुरक्षित रहें .यदि ये मधुमक्खियाँ जनता पर हमला कर देतीं तो लाखों की भीड़ में भगदड़ मच जाती। भोपाल के बाद राष्ट्रपति महोदया सहित सभी विशिष्ट जन जबलपुर उतरे वहाँ से उन्हें शहडोल आना था .तभी मेरा फ़ोन बजा .माननीय मुख्य मंत्री जी ने पूछा -सब तैयारी पूरी है ? हम लोग निर्धारित समय से आधा घंटा पहले आना चाहते हैं .मैंने कहा -सर सब तैयारी पूरी है पंडाल भी भर रहा है आप आ सकते हैं .मंच पर मधु मक्खियों ने डेरा डाल लिया है पर आपके आने के पहले हम उन्हें खदेड़ देंगे .आपका स्वागत है .वे चिंतित हुए पर मैंने आश्वस्त किया। फ़ोन रखकर मैंने अपनी टीम की ओर देखा जो ऑपरेशन मधु मक्खी में जुटी हुई थी .हमारे जाँबाज़ ADG ,CCF,Dm,SP,DFO,ADM ,SDM CMO NP और इन सबके कर्मचारी सब एक लक्ष्य पर केंद्रित थे .मेरी टीम ने सभी घुस पैठियों से मंच मुक्त करा लिया .कई को क्रुद्ध डंक भी झेलना पड़ा पर उन्होंने परवाह नहीं की .

थोड़ी देर बाद माननीय राष्ट्रपति जी का आगमन हुआ और कार्यक्रम सफलता से संपन्न हुआ .कार्यक्रम के बाद एक वरिष्ठ अधिकारी ने मुझे बताया कि पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी के भेड़ाघाट भ्रमण का कार्यक्रम मधु मक्खियों के उत्पात के कारण अंतिम क्षणों में रद्द करना पड़ा था .