Indore Filled With Water : बारिश से बदहाल हुआ इंदौर, सर्विस रोड से चौराहे तक लबालब 

वेलोसिटी के पास, खजराना, अरविंदों तक सड़क, खंडवा रोड, स्कीम 114 पर जलजमाव!

313

Indore Filled With Water : बारिश से बदहाल हुआ इंदौर, सर्विस रोड से चौराहे तक लबालब 

Indore : कल रात और आज सुबह हुई बारिश से शहर का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। जबकि, पानी इतना तेज नहीं था कि जलजमाव की स्थिति बने, बावजूद शहर के ज्यादातर हिस्सों और निचली बस्तियों में पानी भरा गया। इसलिए कि नगर निगम ने सड़कें तो बना दी, पर पानी निकलने के रास्ते नहीं बनाए। निगम ने जब से नालों का स्वरुप बदला है पानी भरने के हालात ज्यादा बने।

स्वच्छता में देशभर में 7 बार अव्वल रहने वाला इंदौर धीरे-धीरे बदसूरती की मिसाल बनता दिखाई दे रहा है। थोड़ी सी बारिश से खजराना चौराहा, वेलोसिटी, खंडवा रोड, स्कीम 114 और आसपास के कई सर्विस रोड और चौराहों पर पानी भरा गया। बीआरटीएस के कई हिस्से जलमग्न हैं। सुबह निकले कई लोग जलजमाव देखकर हैरान हो गए कि इतनी सी बारिश में ही सडक़ों पर इतना पानी कैसे भरा गया।

IMG 20240728 WA0043 scaled

नगर निगम ने शहर के कई हिस्सों में नई सडक़ों का निार्मण तो कर दिया, लेकिन स्टार्म वाटर लाइन नहीं होने के कारण पानी की निकासी नहीं हो पाती। इस कारण यह समस्या खड़ी होती है। बारिश के दिनों में शहर के कई इलाकों को जरा सी बारिश तालाब में तब्दील कर देती है। कई जगह सडक़ों पर स्टार्म वाटर लाइन बिछाने के काम हुए थे, लेकिन वहां लाइनें खराब होने और कुछ अन्य दिक्कतों के चलते पानी निकासी नहीं हो पा रही है। इसका खामियाजा लोग भुगतते हैं।

आज सुबह से बारिश से शहर के कई चौराहों के साथ-साथ सर्विस रोड कालोनियों में जलजमाव हो गया। महू नाका चौराहा, प्रजापत नगर, द्वारकापुरी, खजराना, स्कीम 114, खंडवा रोड की कई सर्विस रोड और वेलोसिटी के पास की सर्विस रोड के अलावा कलेक्टोरेट और कई अन्य स्थानों पर सडक़ों पर पानी जमा था।

सबसे ज्यादा ख़राब स्थिति विजय नगर से अरबिंदो तक की सड़क की है। यहां मेट्रो का काम चलने से सड़के अव्यवस्थित हैं। इस कारण कई जगह पानी भरा है और कीचड़ हो गया। विजय नगर इलाके में बीआरटीएस में भी पानी भरा हुआ है। वजह से दोपहिया वाहन चालकों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही।