MP Cabinet Decisions: आंगनवाड़ी सहायिकाओं के लिए बीमा योजना, लाड़ली बहनों को 450 रुपए में मिलेगा सस्ता गैस सिलेंंडर

CM डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में संपन्न कैबिनेट मीटिंग में लिए गए अहम निर्णय

531

MP Cabinet Decisions: आंगनवाड़ी सहायिकाओं के लिए बीमा योजना, लाड़ली बहनों को 450 रुपए में मिलेगा सस्ता गैस सिलेंंडर

भोपाल:महिला बाल विकास विभाग में काम करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मध्यप्रदेश में प्रधनमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बीमा कवर का लाभ मिल सकेगा। इस योजना के संचालन पर प्रदेश में दो वर्ष में 12 करोड़ दस लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। वहीं लाड़ली बहना योजना से जुड़ी महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत 450 रुपए में सस्ता रसोई गैस सिलेंंडर फिर दिया जाएगा। CM डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में संपन्न कैबिनेट मीटिंग में आज अहम निर्णय लिए गए।

बैठक में बीमा योजना के संचालन के लिए वर्ष 24-25 और 25-26 के लिए के लिए 3 करोड़ 63 लाख रुपए केन्द्रांश और 2 करोड़ 42 लाख रुपए का राज्यांश इस तरह 12 करोड़ 10 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई।

केन्द्र सरकार ने आंगनबाड़ी, कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लेकर जीवन ज्योति और जीवन सुरक्षा योजना शुरु की है। जीवन सुरक्षा योजना मेेंं सालाना बीस रुपए प्रीमियम होगा और दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा का लाभ भी इस योजना में दिया जाएगा। वहीं जीवन ज्योति योजना में सालाना प्रीमियम 436 रुपए होगा और इस योजना में भी दो लाख रुपए की बीमा सुरक्षा मिलेगी। केन्द्र सरकार इन योजनाओं के लिये साठ फीसदी और राज्य सरकार इन योजनाओं के लिए चालीस फीसदी बजट देगी।

*प्रदेश के 22 जिलों में आयुष विंग की स्थापना, 213 पदों की मंजूरी-*
प्रदेश के 22 जिला मुख्यालयों अलीराजपुर, आगर मालवा, रीवा, अनूपपुर, ग्वालियर, अशोकनगर, भिंड, कटनी, उमरिया, बैतूल, भोपाल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, धार, मुरैना,सतना, शहडोल, सिंगरौली, उज्जैन, सागर एवं निवाड़ी में ऐलोपैथी चिकित्सा चिकित्सालय में आयुष चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए आयुष विंग की स्थापना किए जाने और इसके लिए 213 पदों और बजट की मंजूरी दी गई।

*पीएम ग्रामीण सड़क के अधूरे काम कराने 56 करोड़ मंजूर-*
मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विािस प्राधिकरण अंतर्गत 31 मार्च 2024 के पश्चात की स्थिति में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एक और दो के अधूरे कामों को पूर्ण किए जाने के लिए 56 करोड़ 24 लाख रुपए के भुगतान के लिए नवीन योजना की स्वीकृति और खर्च करने की मंजूरी दी गई। मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण की मध्यप्रदेश ग्रामीण संपर्कता बाहय वित्त पोषित योजना में लंबित दायित्वों के भुगतान और अपूर्ण कार्यो को पूरा कराने के लिए 12 करोड़ 32 लाख रुपए की स्वीकृति देने भी दी गई।

*छत्रसाल विवि के लिए पदों की मंजूरी-*
महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छतरपुर के लिए प्राध्यापक का एक, सह प्राध्यापक के दो और सहायक प्राध्यापक के चार पदों को जैव प्रौद्योगिकी विषय के के लिए स्वीकृति दी गई।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के समस्त गैस कनेशनधारी उपभोक्ताओं और गैर पीएमयूव्हाय अंतर्गत गैस कनेक्शन धारी लाड़ली बहनो को जुलाई 23 से फरवरी 2024 की अवधि में माहवार गैस सिलेंडर रिफिल पर अनुदान की राशि का भुगतान राज्य के अनुदान से किया गया था। अब इस योजना के हितग्राहियों को राशि का भुगतान रसोई गैस सहायता उज्जवला एवं रसोई गैस सहायता योजना गैर उज्जवला से किया जाएगा।