इस मंगलवार को देश में ‘मनु’ और प्रदेश मे ‘मोहन’ ने जीता ‘मन’…

Paris Olympics
Paris Olympics

 

इस मंगलवार को देश में ‘मनु’ और प्रदेश मे ‘मोहन’ ने जीता ‘मन’…

भारत की स्टार शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली देश की पहली महिला निशानेबाज बनकर देशवासियों का मन जीत लिया है। उन्होंने महिलाओं के व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में कांस्य पदक जीतकर पहला पदक भारत की झोली में डाला था। तो मंगलवार यानि 30 जुलाई 2024 को सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में भारत को एक और कांस्य पदक दिलाकर इतिहास रच दिया है। मनु एक और कांस्य पदक जीतने के साथ ही एक ही ओलंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली आजाद भारत की पहली एथलीट बन गई हैं। वहीं मध्यप्रदेश में राखी का त्योहार आने से पहले ही बड़ी सौगात देकर भाई मोहन यादव ने 40 लाख लाड़ली बहनों का मन जीत लिया है। देखा जाए तो लाड़ली बहनों को भाई शिवराज की कमी न खल पाए, इसकी पूरी चिंता मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कर रहे हैं। इसलिए उन्होंने लाड़ली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का तोहफा खास तौर से राखी से पहले ही देकर यह बता दिया है कि बहनों को लाड़ देने और फर्ज निभाने का कोई मौका वह छोड़ने वाले नहीं है। राखी से पहले ही मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बहनों के साथ भरोसे का नाता बनाकर यह विश्वास दिलाया है कि हर जनहितैषी योजना अब पहले से अधिक फलेगी-फूलेगी। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को दो-दो लाख रूपए का बीमा कवरेज देकर यह भी जताया है कि सभी बहनों की चिंता मुखिया मोहन को है।

डॉ. मोहन यादव

तो अब एक और खास तोहफे के तौर पर लाड़ली बहनों के खाते में एक अगस्त को राखी के लिये 250 रूपये अंतरित किये जायेंगे। इसके अलावा उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारी 40 लाख लाड़ली बहनों को सरकार गैस सिलेंडर मात्र 450 रूपये में उपलब्ध करायेगी। गैस रिफिलिंग की शेष राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। आंगनवाड़ी और पोषणाहार से जुड़ी बहनें अर्थात आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका बहनों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का कवर देने का निर्णय भी सरकार ने किया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को दो-दो लाख रूपए का बीमा कवर दिया जाएगा। ऐसा कर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एक बार फिर भरोसा दिलाया है कि राज्य सरकार द्वारा कोई जनहितैषी योजना बंद नहीं की जाएगी। संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को अधिक सुलभ बनाने तथा जन-सामान्य के हित संवर्धन की दृष्टि से समीक्षा होगी। तो सभी वर्गों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये आवश्यकतानुसार नई योजनाएं भी संचालित की जाएंगी।

वहीं ओलंपिक की बात करें तो मनु से पहले नॉर्मन प्रिचर्ड ने 1900 के खेलों के दौरान एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीते थे। तब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था। प्रिचार्ड के बाद कोई भी भारतीय एथलीट एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने में कामयाब नहीं हुआ था। हालांकि, कुछ भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने अपने करियर में ओलंपिक खेलों में कुल मिलाकर दो पदक जीते हैं। इनमें सुशील कुमार (कुश्ती) और पीवी सिंधू (बैडमिंटन) शामिल हैं। इन्होंने दो अलग-अलग ओलंपिक खेलों में एक-एक पदक जीतकर दो पदक जीतने की उपलब्धि हासिल की है। वहीं मनु के पास तो अभी एक मौका और है। मनु को अभी 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भी हिस्सा लेना है। किस्मत मनु के साथ-साथ निशाना लगा रही है। उम्मीद है कि एक ओलंपिक में ही तीन पदक जीतकर मनु सबसे बड़ा रिकॉर्ड बना दे।

मंगलवार 30 जुलाई 2024 का दिन देश में ‘मनु’ और प्रदेश में ‘मोहन’ के नाम रहा। मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बड़ी सौगात मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दी है, तो देश की 140 करोड़ से अधिक आबादी को एक ही ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतकर अनूठी सौगात देने वाली ‘मनु’ तो फिलहाल अतुलनीय हो गई है। ‘मनु’ ने यदि पूरे देशवासियों का ‘मन’ जीता है, तो ‘मोहन’ ने मध्यप्रदेशवासियों के ‘मन’ में अपनी खास जगह बनाने का सफल उपक्रम किया है.

..।

 

Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।